Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020

Anonymous
0

Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020

20200504 083740 - Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020

Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020


 है लो दोस्तों अगर आप घर बैठे Online पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपके पास एक Blog या Website होना बहुत ही अच्छा है। क्योंकि आप अपने Blog या Website के माध्यम से कोई भी चीज़ Internet पर शेयर कर सकते है।
Internet पर ऐसे बहुत से Blogging Platform हैं जहाँ से आप अपना Blog या Website बना सकते है। लेकिन मै आपको हमेशा यही Suggest करूँगा की आप अपना Blog या Website अपने खुद के Domain Name और Web Hosting का उपयोग करके WordPress पर ही बनाए।
लेकिन जो नए Blogger होते है जो अपना खुद का एक Blog या Website बनाना चाहता है वो शुरवात में कुछ Invest नहीं करना चाहता है। और आपको ऐसा ही करना चाहिए क्योकि आपको Free Blog या Website से Basic Knowledge मिल जायेगा। Besic Knowledge आने के बाद आप अपनी Blog या Website बनाने के लिए Hosting और Domain खरीद कर WordPress पर अपना Blog या Website बना सकते है।
अगर आप Free में Blog या Website बनाना चाहते है तो आप सही जगह पर है। क्योकि आज की इस Post हम Free में Blog या Website बनाना सीखेंगे। Website या Blog बनाना कोई कठिन काम नहीं है। जिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं है उनके लिये Website या Blog बनाना थोडा मुश्किल हो सकता है। लेकिन इस Artical में दी गयी जानकारी की मदत से आप कुछ मिनट में ही अपनी खुद की Website या Blog बना सकते हैं।
वैसे तो Google हमें Free में Website या Blog बनाने की Service देती है। जिससे आप आसानी से बिना पैसा खर्च किये Free में अपना Blog या Website बना सकते हैं। इसके लिये Google ने Blogger,com नाम का Platform बनाया है। इसके साथ साथ WordPress.org पर भी आप Free में Blog बना सकते है। लेकिन Blog या Website बनाने से पहले हमें ये जानना बहुत जरुरी है की Blog और Website में क्या अंतर है।

Blog और Website में क्या अंतर है?

Blog एक ऐसी Website होती है जिस पर एक से ज्यादा Topic पर जानकारी Share की जाती है। इसके लिये किसी Company का होना जरूरी नहीं है। उदाहरण के लिए हमारी Website Technicalganu.com भी एक Blog है। जब की एक Website का मतलब एक Company से है जो एक ही Topic पर काम करती है। जैसे की Google एक Website है जो Search Engin का काम करती है।

Website या Blog क्यों बनाना चाहिये?

अगर आप Internet से Online पैसा कमाना चाहते है या फिर आप Online कोई Business करना चाहते है। इसी के साथ अगर आप दुनिया में अपना नाम कमाना चाहते है या फिर आप अपनी Knowledge पूरी दुनिया के साथ Share करना चाहते है। जैसे की मुझे Blog बनाने की Knowledge है और आप हमारी Website पर Website या Blog बनानी की जानकारी ले रहे। इसी तरह आपमें जो knowledge है वो Blog के माध्यम से आप लोगो तक पंहुचा सकते है।

Website या Blog बनाने के लिये क्या-क्या चाहिये?

Website या Blog बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस Internet, Gmail Account और Computer या Laptop चाहिये। अगर आपके पास Computer या Laptop नहीं है तो कोई बात नहीं आप अपने Mobile से भी Blog या Website बना सकते है। बस आपके Mobile मैं Internet होना चाहिये।
अब आपको तो पता चल ही गया होगा की Website या Blog बनाने के लिए किन किन चीजो की जरुरत पड़ती है। तो चलिय जानते है Website या Blog कैसे बनाते है।

Website या Blog कैसे बनाये?

अगर आप थोड़ा बहुत Computer और Internet का इस्तेमाल करना जानते है तो आपके लिये Free Blog और Website बनाना बहुत ही आसान है। हम आपको दो तरीको के बारे में बताने जा रहा हु। सबसे पहले हम Blogger.com से Website या Blog कैसे बनाते है और उसके बाद WordPress.org से Blog या Website कैसे बनाये इसके बारे में जानकारी लेंगे।
जहाँ से आप Free में Blog या Website बनाकर अपने Blogging की शरुवात कर सकते है। मै आपको Blog या Website कैसे बनाये इसकी Step By Step जानकारी दूंगा।

Blogger पर Blog कैसे बनाये?

Blogger की Service आपको Google द्वारा Free में दी जाती है। आपको Blogger.com पर Blog बनाने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। बस आपको आगे दिए गए Step को Follow करना है।
Step 1) सबसे पहले आपको Blogger.com पर जाकर अपनी Gmail Id से Log in करना है।
blog kaise banaye - Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020
Step 2) इसके बाद आपके सामने Confirm Your Profile का आप्शन आएगा। इसमें आपको अपना Display Name देना होता है। इसमें आप अपने Domanin का जो नाम देना चाहते है वो दे सकते है या फिर आप अपना नाम भी यहाँ पर दे सकते है। फिर आपको Continue Blogger पर Click करना है।
website kaise bnaye - Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020

Step 3) इसके बाद आपको Left Site में New Blog का option मिलता है उसपर आपको Click करना है।
website kaise create kare - Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020

Step 4) अब आपके सामने Create A New Blog का नया Popup Open होगा। सबसे पहले आपको यहापर अपने Website या Blog का Title देना होता है। आपको Title अपने Web Adress यानि की Domain का जो नाम है वही देना है।
मान लीजिये आपका Web Adress techganuhindi.blogspot.com है तो आपको Title Name Techganuhindi देना पडेगा। इसके बाद आपको अपनी Theme Select करनी है बाद में आप इस Theme को Change कर सकते है। लास्ट में आपको Create Blog पर Click कर देना है।
blog kaise create kare - Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020
Step 5) फिर आपके सामने नया Popup Open होगा। इसमें आपको No Thanks पर Click कर देना है।
Blog kaise banate hai - Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020
अब आपका Blog या Website बनके तयार हो जाएगी। इसमें आप अपनी Post को Publish कर सकते है।
Step 6) यहापर Post लिखने के लिए आपको Posts पर Click करना है और फिर New Post पर Click करना है।
Website kaise banate hai - Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020
तो इस तरह से आप अपना Blog या Website बनाकर अपनी Post को Publish कर सकते है। और अपने Adsence को Connect करके पैसे कमा सकते है। अब आप Blogger.com पर Website या Blog बनाना सिख गये होंगे। चलिए जानते है WordPress.Com पर अपनी Website या Blog कैसे Create करते है।

WordPress पर Free में Blog कैसे बनाये?

Step 1) सबसे पहले आपको WordPress.com पर जाकर Start Your Website पर Click करना है।
Step 2) इसके बाद आपके सामने Sing Up Page Open होगा। इसमें आप अपनी Email Id और Username डालकर Sing Up कर सकते है या फिर Direct Google से Sing Up कर सकते है।
Wrdpress par free me blog kaise banaye - Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020
Step 3) इसके बाद आपको अपना Domain Name मतलब की Web Adress यहाँ पर Search करना है जो आप अपने Website का नाम देना चाहते है। फिर यहाँ पर आपके सामने बहुत से Domain Name आयेंगे उसमे से आपको एक Select करना है।
wordpress par me website kaise banaye - Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020
Step 4) इसके बाद आपके सामने नया Page Open होगा जिसमे आपको Start With A Free Site पर Click करना है।
wordpress par free me blog kaise banaye - Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020
अब आपकी Website या Blog बनके तयार हो जायेगा इसके बाद आप अपनी Post यहापर डाल सकते है।
Step 5) इसके बाद आपको Site पर Click करके Post पर Click करना है। यहापर आप अपनी Post लिख सकते है।
wordpress par blog create kare - Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020
इसके बाद आप Google Adsense से अपनी Website को जोड़ सकते है और यहाँ से Earning कर सकते है।
Note :- अगर आप अपनी Website से पैसे कमाना चाहते है तो आपको Website या Blog बनाकर ही नहीं चलेगा। इसमें आपको बहुत सी चीजो को Follow करना होता है तभी आपको Google Adsense से Approvel मिलेगा। आपको अपनी Website या Blog के लिए अच्छी सी Theme Select करनी है, Unic Artical अपनी Blog पर लिखना है, अपनी Website या Blog का Seo करना होगा, आपके Website पर Daily 500 से 600 Visiter आने चाहिए। तभी आपको Google Adsense Approvel के लिए अपने Website को भेजना है।
अगर आपको इन सब के बारे में कुछ पता नहीं है तो आप चिंता मत कीजिये इसके बारे में Step By Step जानकारी Next Post में दूंगा। वो जानकरी सबसे पहले पाने के लिए आप हमसे Instagram पर जुड़े रहिये। आपको वहा पर इन सब की जानकारी Share करता रहूँगा।

आखिर में :-

आशा करता हु आपको आज की मेरी ये Post Free में Blog या Website कैसे बनायें? Full Tutorial-2020 पसंद आयी होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर Share कीजिये। और ऐसी ही जानकरी Email पर पाने के लिए आप अपनी Email Id से हमें Singup जरुर कीजिये। तो चलिए मिलते है Next Post में तबतक के लिए धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top