KYC क्या है? KYC Full Form In Hindi पूरी जानकारी

Anonymous
0

KYC क्या है? KYC Full Form In Hindi पूरी जानकारी


kyc full form hindi

KYC क्या है ? इसे भरना जरुरी क्यों होता है 

नमस्कार दोस्तों, आपने KYC के बारे में तो सुना हि होगा। इस शब्द का उपयोग ज्यादातर Mobile, Bank, और सरकारी संस्थानों में किया जाता है। Bank और Mobile कंपनियां KYC के ना करने से आपकी सेवाएं बंद कर देती है।

लेकिन जब आप KYC सही से भर कर जमा कर देते है, तो आपकी सेवाएं फिर से शुरू कर दी जाती है। अगर आपको KYC के विषय में जानकारी नहीं है, तो इस Artical पर KYC Full Form, KYC क्या है? और KYC का क्या मतलब होता है? इसके के बारे जानकारी देने वाला हु।

Bulbul App क्या है? और Bulbul App से पैसे कैसे कमाये? 2020

Bank में खाता खोलना हो, फिक्स्ड डिपाजिट करना हो, बीमा लेना हो, या फिर म्यूचुअल फंड खरीदना हो, आपसे KYC फॉर्म भरवाया जाता है। Bank में Account Open के अलावा Lone लेने, Locker लेने, क्रेडिट कार्ड बनवाने, Mutual Fund खरीदने और बीमा आदि लेने पर KYC फॉर्म भरने की आवश्यकता होती है। Bank में लेन – देन के लिये खाता खुलवाने के लिये KYC फॉर्म भरना अनिवार्य है।

अगर आप यह Form नहीं भरते हैं तो बैंक आपको Account खोलने से मना भी कर सकती है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप केवल Bank में बचत खाता ही खोल रहे हैं और बहुत Minimum Amount जमा करवा रहे हैं। किसी भी Banking लेन देन के लिये KYC Form भरना अनिवार्य है।

Blogging कैसे करे? How to Start a Blog in Hindi 2020

तो चलिए जानते है, KYC की पूरी जानकारी और इसे क्यों भरवाया जाता है और इसे भरने के लिये आपको कौन कौन से डाक्यूमेंट्स चाहिए। इसकी पूरी जानकारी हम विस्तार से जानेंगे।

KYC Full Form

KYC का Full Form मतलब Know Your Customer है। और इसे हिंदी भाषा में ‘अर्थ ग्राहक को जानों’ कहा जाता है। ये एक फॉर्म होता है और इसे भरना बहुत ही आवश्यक है। इसके साथ साथ आपको कुछ डॉक्यूमेंट इसे जोड़ने पड़ते है। जैसे की पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट इत्यादि। अगर आप KYC नहीं करते है तो आपकी सेवाए बंद की जाती है। इसलिए आपको KYC करना आवश्यक है।

KYC का अर्थ (KYC Meaning in Hindi)

KYC एक प्रकार का प्रोसेस होता है। इसके माध्यम से सभी बैंक, कंपनियां, सरकारी योजना, वित्तीय संस्थान अपने- अपने ग्राहकों की पहचान के लिये उनके डॉक्यूमेंट जमा करते है। इस डॉक्यूमेंट में ग्राहक का नाम, पहचान पत्र, पता, से सम्बंधित जानकारी होती है। जिससे भविष्य में कोई भी दुर्घटना होने पर उस व्यक्ति की पहचान की जा सके। और ये धोखाधड़ी वाले लेनदेन के जोखिम को कम करता है।

Instagram से पैसे कैसे कमाए? Best तरीके 2020

KYC का महत्व (Importance Of KYC)

KYC एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। जब किसी ग्राहक को किसी कम्पनी या फिर Bank के माध्यम से वित्तीय सेवा दी जाती है। तो उसकी पहचान करने में KYC Form की मुख्य भूमिका होती है। KYC Banking प्रक्रियाओं का अनिवार्य और महत्वपूर्ण हिस्सा है।

KYC के द्वारा व्यक्ति के आवेदन और उसकी पहचान को सुनिश्चित किया जाता हैं। ऐसे कही प्रकरण हुए हैं, जिसमें धोखाधड़ी और और जालसाजी कर Account से पैसे निकाल लिये गये। अगर आवेदक की पहचान सुनिश्चित हो जाती हैं, तो जालसाजी और धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाती है और इसे रोका जा सकता है।

Helo app पर लिंक कैसे डाले। how to add links in helo app

KYC के लिये आवश्यक Documents

KYC करने के लिए आपको पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी, या बैंक पासबुक की फोटो कॉपी जोडणी होती है।

Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाये?

आशा करता हु दोस्तों आपको KYC का Full Form, KYC क्या है? और KYC का क्या मतलब होता है? इसके बारे में अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी। और आप भी KYC करना न भूले और इसकी जानकारी आपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ जरुर शेयर कीजिये। अगर आपका कोई सवाल है तो आप मुझे Comment Box में पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top