Masked Aadhar क्या है और इसे Download कैसे करे?

Anonymous
0

Masked Aadhar क्या है और इसे Download कैसे करे?


Masked Aadhar क्या है और इसे Download कैसे करे?

download masked aadhar card online

नमस्कार दोस्तों, आपको तो पता ही होगा की आज के समय में लगभग सभी लोगो के पास आधार कार्ड जरुर है। क्योकि आज के समय में आधार कार्ड की जरुरत हर जगह पड़ती है। ऐसे में इतना सारा Data सुरक्षित रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसी कारण UIDAI ने एक फीचर्स लौंच किया है जिसके जरिये हम अपने आधार को सुरक्षित रख सकते है।

इस सुरक्षित आधार को UIDAI ने Masked Aadhar नाम दिया गया है। जिसकी मदत से आप अपने आधार नंबर को छुपा सकते है। ये सुविधा उन लोगो के लिए बहुत ही काम आएगी जो लोग अपना आधार नंबर कीड़ी को दिखाना नहीं चाहता है। अगर आप भी अपने आधार नंबर को छुपाना चाहते है तो आपको आज का ये आर्टिकल अंत तक जरुर पढना चाहिये। क्योकि आज की इस Post में हम जानेंगे की, Masked Aadhar क्या है और इसे Download कैसे करे? तो चलिए शुरू करते है।

Masked Aadhar क्या है?

Masked Aadhar हमारे Reguler आधार की तरह ही होता है। लेकिन Reguler आधार कार्ड में आपको 12 Digit दिखाई देते है और Masked Aadhar में आपको सिर्फ अंत के 4 Digit ही दिखाई देते है। इसके कारण आपका आधार कार्ड Safe रहता है और आपका आधार नंबर किसी को दिखाई भी नहीं देता है। बाकि सभी चीजे जैसे नाम, पता, जन्मतिथि सभी समान रहित है। अब चलिए जानते है की Masked Aadhar को कैसे Download करे?

ये उपयोगी जानकारी भी आप जरुर पढ़े :-

>>Aadhar Card में Adress और Mobile नंबर कैसे बदले?

>>घर बैठे Aadhar Card से Pan Card Link कैसे करे?

>>बिना Aadhar नंबर के Aadhar Card Download कैसे करे?

>>बिना Mobile नंबर या OTP के Aadhar Card Download कैसे करे?

Masked Aadhar कैसे Download करे?

जैसे की मैंने आपको पहले ही बताया है की Reguler आधार और Masked Aadhar में ज्यादा फरक नहीं है उसी तरह इसे Download करने में भी कोई फरक नहीं है। आप जैसे Reguler आधार कार्ड Download करते है उसी तरह आप इसे Download कर सकते है बस एक Step थोड़ी अलग है। तो चलिए जानते है वो कौनसी Step है जिससे हम Masked Aadhar Download कर सकते है।

Step 1) सबसे पहले आपको UIDAI की Website पर जाकर आधार Card Download के Option पर जाना है।

Step 2) अब आप यहाँ से Aadhaar Number, Enrolment ID (EID) और Virtual ID (VID) इन तिन्हो तरीके से आप Masked Aadhar Download कर सकते है। आप जिस तरीके से आधार Download करना चाहते है उसपर Click करे। फ़िलहाल यहापर हम आधार नंबर से Masked Aadhar कैसे Download करते है इसके बारे में जानेंगे।

Step 3) इसके बाद आपको यहापर अपना आधार नंबर यहापर देना है।

Step 4) उसके निचे आपको “I want a masked Aadhaar?” का Option दिखेगा उसपर आपको Tick करना है। बस आपको Regular आधार से अलग यही Step Follow करनी है।

masked aadhaar kya hai

Step 5) फिर आपको Captcha फिल करना है और Send OTP पर Click करना है। ये OTP आपके Registered Mobile नंबर पर आएगा। उसे यहाँ पर डालकर अपना आधार Card Download कर सकते है।

अब Masked Aadhar कार्ड Download होने के बाद जब आप इसे Open करोगे तो आपको Reguler आधार कार्ड Open करते वक्त जैसा Password मांगता है वैसे ही यहापर भी मांगेगा तो आप इसे यहाँ पर फिल करले। अगर आपको Password के बारे में पता नहीं है तो कोई बात नहीं आपको मै बताता हु। आपको यहापर अपने नाम के शुरवाती 4 अक्षर CAPITAL में डालने है और जन्म साल देना है। जैसे की मेरा नाम GANESH है और मेरी जन्म तिथि 01/01/1998 है तो मै यहापर GANE1998 ये Password दूंगा।

ये उपयोगी जानकारी भी आप जरुर पढ़े :-

>> Bharat, HP और Indane Gas Subsidy Status कैसे चेक करें?

>> बिना Credit Card के किस्तों (EMI) पर Mobile कैसे ख़रीदे?

>> Whatsapp पर Schedule Message कैसे भेजे?

>> Facebook पर Status कैसे लगाये?

Masked Aadhar कार्ड कहा कहा पर Accepted है?

Masked Aadhar कार्ड Hoteal, Train, Flight, KYC, Online Transaction इस सभी जगह पर Accept किया जाता है। लेकीन आप अगर कोई सरकारी लाभ लेना चाहते है तो आपको रेगुलर आधार ही देना होगा। इन जगह पर Masked Aadhar Accepted नहीं है।

आखिर में :-

आशा करता हु की आपको आजकी हमारी ये Post Masked Aadhar क्या है और इसे Download कैसे करे? पसंद आयी होगी। अगर आपको Masked Aadhar कार्ड Download करने में कोई परेशानी आती है तो आप मुझे Comment करके पूछ सकते है। आपकी जल्दी से जल्दी मदत करने की हम कोशिश करेंगे। और ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे Blog को जरुर Subscribe करे। साथ में इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करे

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top