Web Designing क्या है? और Professional Web Designer कैसे बने?

Anonymous
0

 

Web Designing क्या है? और Professional Web Designer कैसे बने?

Professional Web Designer कैसे बने?

नमस्कार दोस्तों अगर आप अच्छे Career Option की खोज में है तो आपको आज की ये Post जरुर पढनी चाहिए। क्योकि आज की इस Post में हम Web Designing क्या है? और Professional Web Designer कैसे बने? इसके बारे में जानकरी लेने वाले है। जो की आज के समय में बहुत ही अच्छा Career Option बन चूका है।

अगर आप एक Professional Web Designer बनना चाहते है। लेकिन आप Cunfused है की Web Designing कैसे सीखे और कहा से शुरुवात करे तो आज की इस Post में Web Designing क्या है? और Professional Web Designer कैसे बने? Web Designer बनने के लिये क्या क्या करना पड़ता है। Web Designer बनने के लिए क्या क्या सीखना जरुरी है? इन सब की जानकारी मिलेगी। तो चलिए शुरू करते है।

Free में खुद की Android App कैसे बनाये?

Email Marketing क्या है? Email Marketing से पैसे कैसे कमाये?

Web Designing क्या है?

सीधे शब्दों में कहा जाये तो Website के रंग रूप को Design करने वाले को ही Web Designer कहा जाता है। इसमे Web Page, Layout, Content Production, Graphic Design सहित बहुत सी चीजें आती है। इसे Web Development Process भी कहते है।

इसके माध्यम से Website को Attractive और उपयोग करने में आसान बनाने के लिये User Interface और अन्य Visual Imagery Factors पर ध्यान दिया जाता है। एक Web Designer किसी Website को Build करने के लिये कई Software Tool और भाषा का इस्तेमाल करते है।

5 से ज्यादा लोगो को Whatsapp Message Forward/Send कैसे करे?

Whatsapp New Tips And Tricks In Hindi 2020

Website को HTML Language द्वारा बनाया जाता है। इसके Html Tag एक Website के Structure को बनाने में अहम भूमिका निभाते है। Web-Page के अंदर Element Layout के स्वरूप को Design करने के लिये CSS का उपयोग किया जाता है। Internet पर सभी Web Page HTML और CSS के इस्तेमाल से ही बनाये गये है।

एक Web Designer बनने के लिए क्या क्या सीखे?

अगर आपको एक Web Designer बनना है तो आपके पास कुछ Skill होने चाहिए। अगर आपके पास कोई Skill नहीं है तो चिंता मत कीजिये क्योकि ये सभी Skill आप बहुत आसानी से सिख सकते है। तो चलिए जानते है वो Skill कौनसे है?

URL Shortener Website से पैसे कैसे कमाये?

Top 5 Best Free Paytm Cash Apps In Hindi 2020

1) खुद की Free Website बनाये :-

सबसे पहले आपको अपनी खुद की Blogger.com पर Free में Website बनानी होगी। इससे आपको Html और Css की Basic Knowledge मिल जाएगी। जिससी की आपको एक Web Designer बनने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आपको Free Website बनाने के बाद उस Templet में कुछ Changes करने है। मतलब की आपको उस Templet को Design करना है।

2) HTML Language सीखे :-

Free में Website बनाने के बाद आपको Html का बेसिक Knowledge मिल जायेगा। अब आपको Html Language को विस्तार से सीखना होगा। अब आप कहोगे की Html Language हम कहा से सीखेंगे। तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योकि आपको ऐसी बहुत सी Website मिल जाएगी जहा से आप HTML Language सिख सकते है।

1) w3schools.com

2) codecademy.com

Instagram से पैसे कैसे कमाए? Best तरीके 2020

Tik Tok क्या है? और TikTok से पैसे कैसे कमाते है? 2020

3) Css Language सीखे :-

HTML Language सिखने के बाद आपको Css Language सीखनी है। Css Language से आप अपने Website के लिए अच्छा Look दे सकते है। Css Language सीखने के लिए भी आपको बहुत सी Website मिल जाएगी। जो आपको निचे मिल जाएगी।

1) w3schools.com

2) learn.shayhowe.com

4) PHP और Javascript सीखे :-

HTML और CSS के बाद आपको PHP और Javascript सीखनी होगी। इसके मदत से आप अपनी Website के लिए Singup Form, Contact Form बना सकते है। इन्हें भी आप Website से सिख सकते है।

1) w3schools.com

2) learn.shayhowe.com

घर बैठे Paise Kamane Ke Tarike In Hindi 2020

 Internet Se Paise Kamane Ke Tarike

5) Seo सीखे :-

अगर आप एक Web Designer बनना चाहते है तो आपको SEO यानी Search Engine Optimization की Knowledge होनी ही चाहिये। क्योकि आज के समय में सभी लोग SEO friendly चीज़ें मांगते हैं और Market में भी अच्छे SEO करने वाले की जरूरत होती है।

6) अच्छे tools का उपयोग करें :-

आपको बता दू की Web Designing में इस्तेमाल करने वाली सभी Language Notepad पर लिखी जाती है जिसके कारण आपके पास एक अच्छा सा Notepad Tool भी होना चाहिए। आपको मै निचे कुछ Notepad Tool देने वाला हु आप उसे Istemaal कर सकते है।

Paybox क्या है और Paybox से पैसे कैसे कमाये?

Youtube Channel कैसे बनाये?How To Create Youtube Channel

वेब डिजाइनिंग में करियर

अगर Web Designing के क्षेत्र में करियर की बात की जाये तो इसका Course पूरा करने के बाद आपको किसी Web Designing Company में आराम से Job मिल सकती है। अगर आप चाहे तो खुद की एक Freelance Company भी खोल सकते है।

अपनी India में हजारों ऐसी Company है जो Front End और Back End Development Project के लिये Web Designer को हायर करते है। इसके अलावा आप खुद भी एक Website बनाकर उससे भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Web Designer की Salary

Web Designing में आपकी Salary बहुत सी चीजो पर निर्भर होती है। अगर आपने किसी अच्छे Institute से प्रशिक्षण लिया है, तो कोई भी Company आपको शुरुवात में अच्छी Salary दे सकते है। आमतौर पर एक Fresher के रूप में आपको Starting Salary 15000 से लेकर 25000 Per Month तक मिल जाती है। अब जैसे – जैसे इसमे आपका अनुभव बढ़ता जायेगा तो आप इसके Base पर Experience salary 65000 महीना तक कमा सकते है।

Dream11 क्या है? Dream11 कैसे खेलते है? और Dream11 से पैसे कैसे कमाये?

Amazon से पैसे कैसे कमायें – Free 7 आसान और बढ़िया तरीके

Web Designing में Salary पूरी तरह आपके रोल और किसी Company के उप्पर निर्भर करता है, हो सकता है कि आपको कही इससे ज्यादा या कम Salary भी मिल सकती है। अगर आप बिल्कुल गहराई से इसके बारे में जानना चाहते है, तो आप Payscale में हर एक Web Designer की Average Salary Check कर सकते है।

आखिर में :-

आशा करता हु दोस्तों आपको आज की Post Web Designing क्या है? और Professional Web Designer कैसे बने? पसंद आयी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप मुझे निचे Comment में पूछ सकते है। इसका जवाब मै जल्दी से जल्दी देने का प्रयास करूँगा। और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़े रहिये। तो चलिए मिलते है Next Post में तबतक के लिए धन्यवाद!

Telegram पर Channel बनाकर पैसे कैसे कमाये?2020

GetMega App से पैसे कैसे कमाये? New Earning App 2020

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top