Backlink kya hai – What is Backlink ?

Anonymous
0

Backlink kya hai – What is Backlink ?





Backlick ऐसी लिंक होती है जिसकी मदद से हम किसी भी Website से दूसरी Website पर जा सकते हैं. या फिर हम यह कह सकते हैं कि Backlick एक ऐसा रास्ता होता है जिसकी मदद से हम एक Website से दूसरी Website पर जा सकते हैं. साधारण भाषा में हम कहें तो Backlick ऐसी  Link होती हैं जिस Link पर क्लिक करके कोई भी बंदा एक Website से दूसरी वेबसाइट पर जा सकता है.





अगर मैं आपको उदाहरण के साथ बताओ तो मान लीजिए किसी Website पर बहुत से Bog Article को पढ़ते हैं और इस Article में आपकी Website की Link होती है तो उस Article को पढ़ने वाले बंदे उस Link पर क्लिक करके आप की Website पर आ सकते हैं, जिससे कि आपकी Website पर Traffic बड़े और आपकी Website की Ranking Google Search में ज्यादा आ सके.   इसी को Backlink कहते हैं.





Backlink कितने प्रकार के होते है ? Types of backlinks





जैसे ही हमें पता चलता है कि Backlink  क्या होती है तो हमारे मन में यह सवाल आता है कि Backlink कितने प्रकार की होती है ?  तो आपको मैं बता दूं कि Backlink दो प्रकार की होती है. Dofollow backlink और दूसरी Nofollow Backlink.  तो चलिए हम इन दोनों के बारे में विस्तार से जानते हैं.





  1. DOFOLLOW BACKLINKS




Dofollow backlinks ऐसी  Link होती है जो कि एक Website से दूसरी Website तक जाने का रास्ता प्रदान करती है या फिर बनाती है. साधारण भाषा में हम Dofollow Backlinks   को आपको बताए तो Dofollow Backlinks ऐसी Link होती है जिस पर क्लिक करके कोई भी बंदा एक Website से दूसरी Website तक पहुंच सकता है, जा सकता है,





Dofollow Backlinks आपकी Website की Ranking को बढ़ाने में काफी फायदेमंद साबित होता है और आपकी Website को  Google Search Engine में लाने में बहुत ही बड़ी भूमिका निभाता है. 





For Example….. 





<a href= “yourwebsite.com”>Link Text</a>





2. NOFOLLOW BACKLINKS





Nofollow Banklink को आप भी Dofollow Backlink के विपरीत दिशा में देख सकते हैं. यानी कि Nofollow Banklink  Dofollow Backlink का उलटा सिस्टम है. यह ना ही आपकी Website की  Search Ranking को   Improve करता  है और ना ही इससे आपकी Website की Ranking बढ़ती है.





Nofollow Banklink आपकी Website के लिए कुछ हद तक फायदेमंद भी है. इसका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि Google आपकी Website को Penalise न करदे क्योंकि अगर आप सिर्फ Dofollow Backlinks ही बनायेगे तो ये Natural नही होगा और Google आपकी चालाकी पकड़ लेगा इस लिए Nofollow Backlinks भी बनानी चाहिए





अपनी Website को साफ रखने के लिए Bloggers Nofollow Backlinks भी बनाते हैं तो आपको भी Nofollow Backlinks बनानी चाहिए. दूसरी Sites के लिये Nofollow backlinks बनाने के लिये आप rel=”Nofollow” tag का इस्तेमाल कर सकते है.





For Example….





<a href= “yourwebsite.com” rel=”nofollow”>Link Text</a>





Backlink Kaise Banaye- How To Make Quality Backlinks?





एक बात को लेकर Bloggers के मन में उलझन होती है कि Backlink कैसे बनाएं और Backlink में भी Quality Backlink कैसे बनाएं इस बात को लेकर काफी उलझन होती हैं क्योंकि Backlink के बगैर वह अपनी Website को  Rank नहीं  करवा सकते. Backlink बनाना भी जरूरी होता है. तो चले हम आपको बताते हैं कि आप Backlink कैसे बना सकते हैं और Quality Backlink कैसे बना सकते हैं. 





Backlink बनाने की कोई सीमा नहीं है. आप जितनी भी है उतनी Backlink बना सकते हैं. लेकिन आपको बनानी होगी सिर्फ और सिर्फ Quality Backlink क्योंकि अगर आप backlinks बनाओगे तो चाहे आप हजारों बना लो. आपको कोई भी फायदा नहीं होगा और हो सकता है कि आगे चलकर आपकी Website को Google Penalise कर दे.  तो आपको Quality Backlink बनानी है. तो चलिए हम बताते हैं कि आप Quality Backlink कैसे बना सकते हैं अपनी Website के लिए.





1) Quality Content





अपनी Website के लिए Quality Backlink लेने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी Website पर अच्छे से अच्छा पोस्ट लिखें. अगर आप अच्छे से अच्छा पोस्ट लिखेंगे तो आपके जो विजिटर है, आपके जो विवर है वह आपकी पोस्ट को दूसरों के साथ शेयर करेंगे और आपकी Website पर विजिटर आते रहेंगे और इससे आपकी Website की Ranking में काफी फायदा होगा.





Google आपकी Website को Rank कराने में काफी मदद करेगा. इससे आपको यह भी फायदा मिल सकता है कि कोई दूसरा बंदा आपसे यह कह सकता है कि आप मेरी Website के लिए Quality Backlink दे दो और मैं आपकी Website के लिए मैं दे देता हूं. इससे आपको बहुत फायदा है अच्छा सा अच्छा पोस्ट लिखने की कोशिश करें.





2) Guest Post





अगर आप अपनी Website पर  Traffic लाना चाहते हो और अपनी Website के लिए Quality Backlink बनाना चाहते हो. तो आपके लिए बहुत ही अच्छा उपाय है Guest Post, Guest Post कहने का मतलब यह है कि आपको Guest Post लिखना होगा. तो चलो  आपको बताते हैं कि Guest Post क्या है और किस तरीके से आप Guest Post लिख सकते हो ? 





Guest Post का मतलब है आप किसी Website पर अपना Post Sumit करो और वह अपनी Website पर आपका Post Publice करें या फिर कोई भी आपकी Website पर Post दूसरा बंदा करें तो उसे Guest Post करते हैं.  इससे आपको Quality Backlink मिल जाती है और आपकी Website पर Traffic का आना शुरू हो जाता है और यह काफी हद तक आपकी Website करने में मदद करता है. तो Guest Post जरूर लिखना चाहिए.





नोट. अगर आप मेरी Website पर कोई Guest Post लिखना चाहते हो तो इस Mail Id पर Mail करो.  Myhindiarticle@gmail.com





3) Comment





इसके लिए आपको अपनी Website से Releted ही दूसरी Website के Post पर जाना होगा और वहां पर आपको Comment करना होगा. इसके साथ-साथ आपको Comment में अपना URL भी देना होगा. यानी कि अपनी Website का URL भी देना होगा. इससे आपको Nofollow Banklink मिलेगी और आपकी Website को इससे काफी फायदा होगा.





निष्कर्ष: आशा करते हैं आज का यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको  Backlink kya hai से जुड़े किसी भी सवाल को किसी और से पूछने की जरूरत नहीं है। आपने यह आर्टिकल पढ़कर जान लिया होगा कि  backlink kyo banaye अगर आपने इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा है, इसका मतलब आपको यह इंटरेस्टिंग और हेल्पफुल लगा होगा। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके आप हमारे मनोबल को और ज्यादा बढ़ा सकते हो और हम आपके लिए ऐसे ही आर्टिकल आगे भी लाते और लिखते रहेंगे। धन्यवाद!


Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top