Network Marketing में Team बढ़ाने (Build) की 10 Tips Hindi में

Anonymous
0





Network Marketing में Team बढ़ाने की Tips





नमस्कार दोस्तों अगर अप Network Marketing में Work कर रहे। और आपको अपनी Team को बढ़ाना है। लेकिन आपको इसकी जानकारी नहीं है की अपनी Team को कैसे बढ़ाते है। तो आज की ये Post आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है। क्योकिआज की इस Post में मै आपको Network Marketing में Team बढ़ाने (Build) की 10 Tips Hindi में देने वाला हु।





अगर आप Network Marketing कर रहे है तो आपको Team बनाना सबसे जरुरी है। Network Marketing ही नहीं बल्कि आप किसी भी Field में जाये Team बनाये बिना हम Success नहीं हो सकते है। इसलिए आज मै आपको इस Post में Network Marketing में Team Build करने की 10 Best तरीके बताऊंगा। जिन्हें Follow करके आप आसानी से अपनी Team को बढ़ा सकते है।





Network Marketing में Team बनाने की 10 Tips





आज मै आपको जो Tips बताने वाला हु आप उसे ध्यान पूर्वक पढ़िए और उन्हें Follow करे। क्योकि जो Tips मै बताऊंगा वो सभी Tips आपको Network Marketing करने के लिए आप में होनी बहुत जरुरी है । तो चलिए जानते है वो Tips कौनसे है।





1) दोस्त के जैसा व्यवहार करे :-





सबसे पहले तो आपको आपके साथ जो भी व्यक्ति जुड़ता है उसके साथ दोस्त जैसा व्यव्हार करना चाहिए। उसे आपको भरोसा देना चाहिए की Work से संबंधित आप उसे हर तरह से मदत करेंगे। चाहे Team बढ़ाने में हो या फिर Sell बढ़ाने में हर तरह से मदत करने के लिए मै तयार रहूँगा ये विश्वास उसके मन में लाना होगा। इससे वो नया व्यक्ति आपके साथ लंबे समय तक रहेगा और आप की तरह ही Work करके Leader बनेंगा।





2) उसे उसकी Success दिखाये :-





आप नये व्यक्ति को अपने साथ लाना चाहते है तो उसे उसकी Success दिखानी होगी। सिर्फ आपको खुद की या दुसरे व्यक्ति की ही Success नहीं दिखानी है। उसे आप जिस किसी भी Success व्यक्ति की Photo या Videos दिखा रहे है तो आपको उसे ये एहसास दिलाना होगा की ये आप खुद हो। क्योकि जब तक वो अपने आप को Success होने की कल्पना नहीं करेगा तब तक उसके मन में आपके साथ Join करने का और Success होने का जज्बा पैदा नहीं होगा।





इसलिए आपको उसे कल्पना करवानी है की आप भी इस मुकाम को हासिल कर सकते है। आप भी Success होकर अच्छी Life जी सकते है। इससे उसके मन में Success होने का जज्बा पैदा होगा और वो आपके साथ जुड़ने के लिये तैयार होगा।





3) आप हमेशा खुश और उत्साहित रहे :-





अगर आप एक अच्छी Team बनाना चाहते है तो आपको खुश और उत्साहित रहना पड़ेगा। आप हमेशा खुश और उत्साहित रहेंगे तो सामने वाले की नजर में आपका अच्छा Impression पड़ेगा। और आपने तो सुना ही होगा “First Impression Is The Last Impression”





अगर आप सामने वाले के नजर में अपना अच्छा Impression बनायेंगे तो सामने वाला आपके साथ घुलने मिलने में ज्यादा Time नहीं लगाएगा। उसका कोई भी सवाल होगा तो वो आपको बिना झिझक के पुच सकता है। इससे आपको सामने वाले के मन में क्या चल रहा है इसका पता चलेगा। लेकिन ज्यादा भी खुश नहीं होना है जिससे आप Funny लगने लगो। नहीं तो सामने वाला आपकी बात हसी मजाक में लेकर छोड़ देगा।





4) नए व्यक्ति से मिलने के लिए पहले से तैयार रहे :-





अगर आप किसी नये व्यक्ति से मिलने जा रहे है तो आपको सभी चीजे पहले से ही तयार रखनी है। जैसे की, आपका Dress और Shoos तैयार है या नहीं? आपको अपना Presentation कैसे और कितने समय में पूरा करना है? सामने वाला क्या सवाल करेगा और उसको क्या जवाब देना है? इन सब की तयारी आपको पहले से ही करके रखनी है।5) Company की पूरी जानकारी लेनी है :-





आप जिस Company में Work कर रहे है उस Company की पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए। जैसे Company का मालिक कौन है? Company कहा पर है? Company कब शुरू हुई थी? Company में कौनसे Product है?





अगर आपको इन सब की जानकारी नहीं होगी तो आपका सामने वाले के नजर में Bad Impression पड सकता है। क्योकि कोई भी व्यक्ति कंपनी से जुड़ने के लिए सबसे पहले Company की जानकारी लेना चाहेगा। तो आप Company की जानकारी लेकर अच्छी तरह से Presentation दीजिये।





6) अपने Seniors से मिलवाये :-





जब कोई नया व्यक्ति आता है तो आप उसे अपने Seniors जरुर मिलवाये। इससे उसे लगेगा की इस Company से बहुत से लोग जुड़े है और अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे है। या फिर आपको लगता है की आप नए व्यक्ति के सवाल का जवाब अच्छी तरह से नहीं दे पा रहे है तो आप उसे Seniors से मिलवाये। जिससे Seniors उसको अच्छी तरह से समझाएगा।





7) गर्व के साथ अपना Business Plan बताये :-





कोई भी व्यक्ति साधारण Company से या Plan के साथ जुड़ना नहीं चाहेगा। वो किसी Special Company या Plan से जल्दी जुड़ेगा। और वो Company Special है या नहीं ये आपके Business Plan किस प्रकार से बताते है इसपे निर्भर होगा। इसलिए आपको Presentation पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। तभी आपके साथ नए लोग जुड़ने के लिए उत्साहित होंगे।





8) Success के उदाहरण दे :-





जब भी आप किसी नये व्यक्ति को Business Plan बता रहे होंगे उस Time आपको बिच बिच में किसी Success व्यक्ति के उदाहरण देने होंगे और किसी की Success Story को भी बता सकते है। और उसे एहसास दिलाये की आप भी उनकी तरह Success हो सकते है।





9) उसे एहसास करवाए की ये काम वो भी कर सकते है





कोई नया व्यक्ति आपने बताई सभी बातो से काम करने के लिये तैयार हो जाता है। लेकिन उसके मन में एक डर रहता है की वो ये काम कर पायेगा या नहीं। तो आपको उसे एहसास दिलाना होगा की ये काम आप बहुत अच्छी तरह से कर सकते है। उसके मन के डर को आपको हटाना होगा। उसे आप इस काम को करने के लिए Support भी करेंगे और उनके साथ हमेशा रहेंगे ये आपको उन्हें बताना होगा।





10) बातो को Positively ख़त्म करे





आपने जितने भी Planing की थी वो सब बताने के बाद आखिर में उसे Positively ख़त्म करना है। आखिर में कभी भी उसे Negetive सवाल नहीं पूछने है। जैसे की क्या आप Plan को Joine करोगे? कल आओगे क्या ? बल्कि आपको Positive सवाल पूछने है। जैसे, चलो कल मिलते है? चलिए अच्छे से हम Plan करेंगे? और साथ में आपको Phone, Whatsapp के जरिये Touch में रहना है।





आखिर में :-





आशा करता हु दोस्तों आपको Network Marketing में Team बढ़ाने (Build) की 10 Tips पसंद आयी होगी। और आप अच्छी तरह से समझ भी गए होगे की आपको किन बातो का ध्यान रखना चाहिए। अच्छे से आप अपनी Team Build करिए और आपको कोई दिख्खत आती है तो आप अपने Seniors मदत लीजिये।





तो चलिए मिलते है Next Post में तब तक के लिए धन्यवाद!


Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top