Social Media Marketing क्या है? और कैसे शुरू करे? 2020

Anonymous
0





Social Media Marketing कैसे शुरू करे?





सो





नमस्कार दोस्तों आप तो जानते है की आज के समय में Social Media बहुत ही Populer है और लोग अपना सबसे ज्यादा समय Social Media Website पर ही देते है। तो ऐसे में अगर आप अपने Product या फिर अपने Business की Social Media पर Marketing नहीं कर रहे है तो आप सबसे बड़ी भूल कर रहे है। अगर आप एक Youtubers, Blogger या Digital Marketar है तो आप Social Media Marketing के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे।





अगर आप Social Media Marketing के बारे में कुछ भी नहीं जानते है तो आज की ये Post आप अंत तक जरुर पढ़े क्योकि आज की इस Post में हम Social Media Marketing क्या है? और Social Media Marketing कैसे शुरू करे? इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। तो चलिए शुरू करते है।






Social Media Marketing क्या है
?





आपके जानकारी के लिए बता दू की Social Media Marketing एक Digital Marketing का ही Part है। जिसमे आप अपने Product को Promote कर सकते है। Social Media Marketing में आप अपने Business से Related Image, Video या Product Link को Publish कर सकते है।





Social Media Marketing की खास बात ये है कि आप Daily अपने लिये नये नये Customers को Search कर सकते है और अपने product को उनके पास आसानी से पंहुचा सकते है। इसके लिए आप अपने Content को Attractive बनाये जो लोगो को लिये Helpful हो जिससे आपके लिये अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाना आसान हो जायेगा। Social Media Marketing के माध्यम से कोई भी अपने Product को ज्यादा से ज्यादा Sale करवा सकता है और अपने Brand की value बढ़ा सकते है।





Social Media Marketing कैसे करे?





यहाँ पर मै आपको बताने वाला हु की आप अपने Business को किन किन तरीको से Promote यानि Marketing कर सकते है। तो चलिए जान लेते है वो कौन कौन से तरीके है?





1) Social Media Business Page बनाये





सबसे पहले तो आपको अपने Business का हर Social Media Website पर एक Business Page बनाना होगा। जिससे आप अपनी Company को एक Brand बना सकते है यानि Online अपने Business की एक अलग पहचान बना सकते है। तो आपको हर एक Populer Social Media Website पर अपना एक Business Page बनाना है। आप लोगो की जरुरत को जानके उसपर काम करके अपने Buisiness को बढ़ा सकते है।





2) Content Planning पर ध्यान दे





आप जब भी किसी भी Social Media Website में अपने Business या Product के बारे में बताते है। तो आप एक अच्छा और Short Content लिखे जिससे आप जो जानकारी अपने ऑडियंस तक पहुंचना चाहते है। वो साफ शब्दों में हो और लोगो को वो पड़ने में कोई परेशानी भी ना हो।





इसके बाद आपको उस Content को सभी जगह Promote करना है चाहे वो Social Media Website हो या कोई और Platform हो। आपको अपने Business को हर जगह फैलाना है।





3) Consistency बनाये रखे





आपको हमेशा अपनी Social Media Pages पर रोज कुछ न कुछ अच्छा और Creative Post लिखना है। जिस से आपके सभी ऑडियंस को उस Post से आपके Business के बारे में और ज्यादा जानकारी मिले इसलिए आपको हररोजअपने सभी Social Media पर Active रहना है। और यहाँ सबसे महतवपूर्ण बात ये है की आपका काम सिर्फ Post डालने पर ही ख़त्म नहीं होना चाहिये।





आपको समय समय पर ये देखना होगा की आपकी कौन सी Post पर सबसे ज्यादा ऑडियंस का Response है और सभी लोगो के Comments का अच्छे से जवाब दीजिये ताकि आपकी ऑडियंस आपसे जुडी हमेशा जुडी रहे।





4) Research on Marketplace Insights





अगर आपको अपने Business को सबसे आगे तक ले जाना है तो आपको Marketing Research करनी होगी। की आपके Competitor किस किस Marketing-Strategy को अपना रहे है। जिससे उनको अपने Business में काफी फायदा हो रहा है और अपनी Audience-need को भी Analyse कीजिये की उनको किस तरह की जानकारी, सर्विस या Product चाहिए।





जिससे आपकी ऑडियंस का फायदा हो सके तभी आपका Business भी Grow करेगा और आपको लॉयल Customer मिलेंगे और फिर उन सभी अच्छे Costemers से आपके Business को भी फायदा मिलेगा।





5) Business Advertisement करे





दोस्तों सिर्फ एक अच्छा Content लिखने से काम नहीं चलेगा अगर आपको अपने Business को बढ़ाना है तो आपको इन सब चीज़ों पर Invest करना होगा।





सभी बड़ी से बड़ी Brand भी अपनी Sales को बढ़ाने के लिये सभी Populer Ad-network Website जैसे Facebook Ads, Google Ads, Linkdine Ads इन सभी Ads Network में आप अपनी Business की Ads चलाके अपनी ऑडियंस और Sels को काफी बड़ा सकते है। और इस से सभी आपके Business को धीरे धीरे जानेगे और पहचानेगे और फिर आपका Business एक Brand बन जायेगा।





Best Social Media Sites :-





1) Facebook :- Facebook Social Media Marketing के लिये बहोत ही Famous Social Media Sites है। इसके माध्यम से हम Facebook Ads चलाकर आसानी से Marketing कर सकते है।





2) Youtube :- किसी भी Marketing के लिए Video एक बहुत ही अच्छा माध्यम होता है। जिससे लोगो को Marketing करने में जल्दी सफलता मिलती है। किसी भी Business की Marketing करने के लिये ये बहोत ही सही तरीका है।





3) Twitter :- Twitter का इस्तेमाल भी आजकल बहोत तेजी से Social Media Marketing में हो रहा है। आप अपने ही Field से Related Follower Choose कर सकते है और आप अपने Tweet के माध्यम से उन तक अपने Product पंहुचा सकते है।





4) Pinterest :- भी एक बाकि Social Media की तरह Fast Growing Social Media Platform है। जहाँ पर आप Pinboard की मदद से लोगो तक Marketing कर सकते है।





5) Instagram :- Instagram पर आप लोग अपने Brand की Marketing बहोत अच्छे से कर सकते है। अगर आपके अच्छे Follower है Instagram पर है तो आप Post के माध्यम से Marketing कर सकते है।





इसके अलावा भी बहुत से Social Media Platform है। जहापर आप अपने Product को Promote कर सकते है।





आखिर में :-





आशा करता हु दोस्तों आपको आज की Post Social Media Marketing क्या है? और Social Media Marketing कैसे शुरू करे? इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल गयी होगी। अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप मुझे निचे Comment करके पूछ सकते है।





मै आपकी मदत करने की कोशिश करूँगा। और ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे Social Media पर जुड़ सकते है। तो चलिए मिलते है Next Post में तब तक के लिए धन्यवाद।


Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top