Youtube से पैसा कैसे कमायें ? How To Make Money On Youtube

Anonymous
0

 

Youtube से पैसा कैसे कमायें ? How To Make Money On Youtube

Youtube से पैसे कैसे कमायें ? How To Make Money On Youtube

दोस्तों आज मैं फिर हाजिर हूँ एक और पोस्ट के साथ , वैसे तो online पैसे कमाने के बहुत से तरीके है लेकिन क्या आप जानते है की internet पर कुछ बहुत ही आसान तरीके भी मौजूद है जिनको कर के कोई भी अपने खाली समय में पैसे कमा सकता है .आज मैं आपको बताने वाला हूँ की आप Youtube से पैसा कैसे कमा सकते हैं  video बनाकर और उन्हें Youtube में upload करके कमाई कैसे कर सकते हैं तो चलिए आगे की पोस्ट में जानते है की हम video बनाकर Youtube से पैसा कैसे कमा सकते है.

 

Affiliate Marketing क्या है ? इस से पैसा कैसे कमाएं पूरा तरीका

 

लेकिन अब Youtube से पैसा कमाना पहले जैसा आसान भी नहीं रह गया हे क्योंकि अब youtube पर compitition बहुत ज़्यादा हो गया हे और इसी के चलते youtube के rules भी बहुत कठोर हो गए हैं इसलिए अब आपको youtube पर पहले से ज़्यादा मेहनत करनी होगी.

 

Youtube के new rules के अनुसार अब आपके channel पर 1 साल में कम से कम 1000 Subscribers और आप के सभी videos पर कम से कम 4000 घंटे का Watchtime होना ज़रूरी है 

 

सबसे पहले मैं आपको यह बताना चाहूँगा की Youtube भी Google की ही एक service है और यंहा पर आप अपने gmail Id account से  लोग इन कर सकते है या फिर एक नया अकाउंट बना सकते है . यह एक video website है जंहा पर कोई भी व्यक्ति अपना channel बना सकता है और video upload करके पैसे कमा सकता है ,जैसे जैसे आपके youtube channel के दर्शक बढ़ते जायेंगे आपकी popularity और earning भी बढ़ती जाएगी.

 


Youtube से पैसा कैसे कमाए – पूरी जानकारी  हिन्दी में 

1-सबसे पहले आपको www.youtube.com पर जाना होगा और यंहा पर अगर आपके पास gmail account है तो log in करना होगा वरना आप नया account बनकर log in कर सकते हैं .

 

2- Youtube account में login करने के बाद आप अपना channel बना बना लीजिये और उसे अच्छे से Customise कर लीजिये यानि profile pic लगा लीजिये channel art लगा लीजिये .

 

3- अब आपको अपने smartphone से जिसकी camera quality अच्छी हो या किसी any device से एक बेहतरीन 2 या 3 minute का video बनाना है या फिर आप अपने फ़ोन की screen Record करके कोई tutorial video भी बना सकते हैं लेकिन ऐसा वीडियो जिसको लोग देखना पसंद करे और आपके Youtube channel को subscribe करे .आप किसी भी प्रकार का video बना सकते है जैसे की कोई comedy video , tutorial video , short movie और उसे अपने youtube account में जाकर upload कर सकते है .

 

4- अब आपको ऐसे ही videos लगातार अपने youtube channel पर upload करते रहना है ,आपको रोजाना कम से कम 1 या 2  video upload करने पर अच्छा response मिल सकता है क्योंकि दर्शक नए – नए videos देखना पसंद करते है.

 

5- आप अपने upload किये हुए videos की social media जैसे की faccebook , googleplus , twitter , के माध्यम से marketing भी कर सकते है और अधिक लोगो को इसे देखने के लिए प्रेरित कर सकते है .Youtube आपको diretly अपने account से social media में share करने की सुविधा भी देता है और कई प्रकार के other tools भी provide करता है जिनके माध्यम से आप अपने videos की marketing कर के अपने account के subscribers बढ़ा सकते है.

 

6- You tube आपको अपने videos से पैसे कमाने का भी option देता है इसे monetize करना कहते है मतलब अपने videos पर Google adsense के ads लगाना और जब भी कोई आपके video को देखता है और अगर इन ads पर click करता है तो आपके पैसे मिलते है .

 

7- अपने videos में ads दिखने के लिए आपको google adsense account बनाना होगा और उसे अपने youtube account से add करना होगा .

 

Youtube Videos पर Ads से कितनी कमाई कर सकते है

Youtube से पैसे कैसे कमायें ? How To Make Money On Youtube

 

यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कितनी मेहनत करते है कितने videos आपके account में uploaded है और प्रति months आपके youtube channel को कितने लोग देखते है .हम मान लेते है की आपके videos को एक महीने में 100000 लोग देखते है और जो ads आपके videos पर दीखते है उन पर अगर कोई click करता है तो आपको $0.10 मिलते है . महीने अगर 5% लोग भी आपके ads पर click करते ही तो आपकी कमाई होगी.

5000X$0.10 = $500 प्रति महीने यानि की 32500 रुपये प्रति महीने . 

ये सिर्प्रफ एक उदाहरण हे क्योंकि आपकी कमाई आपके videos के keywords पर depend करती हैं 

 

अब आप सोच रहे होंगे सब कुछ तो ठीक है लेकिन हम अपनी कमाई हुई payment प्राप्त कैसे करेंगे तो हम आपको बताना चाहेंगे की आपकी आपके ads पर क्लिक के माध्यम से जो भी payment बनती है जब वोह कम से कम $100 हो जाती है यानि की 7100/- रुपये तब google adsense के द्वारा आपके बताये हुए bank account में electronic fund transfer के माध्यम से कर दिया जाता है .

 

तो दोस्तों उम्मीद हे की आपको पोस्ट पसंद आई होगी और आप लोग यह जान गए होंगे की youtube के माध्यम से पैसे कैसे कमाए .फिर भी अगर आपका कोई सवाल हे तो आप नीचे comment के माध्यम से पूँछ सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top