Credit Card क्या है और कैसे बनाते है? पूरी जानकारी 2020

Anonymous
0

 

Credit Card क्या है और कैसे बनाते है? पूरी जानकारी 2020

Credit Card क्या है और कैसे बनाये? पूरी जानकारी

सो नमस्कार दोस्तों, आप एक बार जरुर सोचिए जब आपके पास Cash ना हो लेकिन आपको खरीदारी करना है तो आप क्या करेंगे? सभी का जवाब अलग अलग हो सकता है। लेकिन, जिनके पास Credit Card है वो बोलेंगे Tenstion नहीं बिल का भुगतान Credit Card से कर देंगे। क्योकि Credit Card का मतलब उधारी खाता होता है।

अगर आपके पास पैसे नहीं फिर भी आप Credit Card से खरीददारी कर सकते हैं। Credit Card से आप जितनी चाहे उतनी खरीददारी कर सकते है और आप इसे महीने के अंत में बिलों का भुगतान कर सकते है।


अगर आप Credit Card का लापरवाही से इस्तेमाल करते है तो आप कर्ज के जाल में भी फस सकते है। बहुत से लोग सिर्फ इस वजह से ही Debit Card का ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। Debit Card से आप उतनी ही रकम खर्च कर सकते हैं, जितना पैसा आपके Bank Account में है, लेकिन Credit Card एक उधारी खाते की तरह है। जितना चाहो उतना खरीदी करो।

Credit Card कैसा होता है?

Credit Card एक Atm Card की तरह ही छोटा Plastic Card होता है। ये सरकारी या Privet Bank के द्वारा बनाया जाता है। Credit Card बनवाने के लिये Bank में Application देना होता है। इसके बाद दस्तावेज़ों का वेरिफिकेशन होता है और आपका Credit Card बन जाता है। Credit Card के द्वारा व्यक्ति इस वादे के साथ समान खरीद सकते है और Service का लाभ उठा सकता हैं।


Credit Card के लिए क्या दस्तावेज चाहिए?

Credit Card के लिये आपको Bank में आवेदन करना होता है| Credit Card पाने के लिये आपको निचे दिए गए दस्तावेजों की ज़रुरत पड़ेगी|

1) Credit Card Application Form
2) आपका फोटो
3) Address Proof
4) आपकी पिछले कुछ महीनो की सैलरी स्लिप और Bank Stetment चाहिए।
5) अगर आप self-employed हैं, तो आपको Income Tax Return इत्यादि की जानकारी भी मांगी जा सकती है।

 

Credit Card में आपको उधार मिलता है, इसलिए Credit Card देने से पहले आपके उधार चुकाने की क्षमता को अच्छे से परखा जाता है। अगर Bank के अनुसार आपकी सैलरी पर्याप्त नहीं हैं, तो आपकी Application Reject की जा सकती है। अगर आप किसी बड़ी कंपनी में काम करते हैं, तो आपको Credit Card आसानी से मिल सकता है।


आपके Credit Card की लिमिट काफी हद तक आपकी आय पर ही निर्भर करती है। साथ ही, Credit Card के आवेदन के समय आपका Credit Score बहुत मायने रखता है। अगर आपका Credit Score बुरा है, तो Credit Card मिलना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आप अपने Credit Score को समय-समय पर Check करते रहे।
अगर आपका Credit Score अच्छा नहीं है, तो Credit Score सुधारने की कोशिश करें।

Credit Card के लिये आवेदन कैसे करे?

Market में Credit Card की मांग बढ़ने के कारण, Bank और वित्तीय संस्थाओं ने ग्राहकों के लिये Credit Card आवेदन बहुत ही आसान बना दिया है। आप Credit Card के लिए Offline और Online दोनों ही तरह से आवेदन कर सकते हैं।



Credit Card Online आवेदन

अगर आप Credit Card के लिए आवेदन करना चाहते है तो अब आपको अपने Bank जाने की कोई ज़रूरत नहीं है। क्योकि आप Credit Card के लिए Online आवेदन कर सकते है। आप अपने Bank की Website पर जा सकते हैं और अपनी जानकारी जैसे की नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आपकी आय, पता इत्यादि भरकर Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपके पास Bank से एक Call आयेगा जो आपकी इस पूरी प्रकिर्या में मदद करेंगे।

credit card kya hai

Credit Card Offline आवेदन

अगर आप Online Credit Card के लिए आवेदन नहीं करना चाहते है तो आप Offline भी आवेदन कर सकते है इसके लिये आपको अपने बैंक की शाखा में जा सकते हैं। आपको Bank जाकर अपने ज़रूरत के हिसाब से Credit Card के बारे में बात बात करें।


Bank अधिकारी आपको उन Credit Card के बारे में बताएँगे जो आपकी ज़रुरतों को पूरा करते हैं। फिर, आपको Credit Card आवेदन Form भरना है और कुछ Kyc दस्तावेज़ जैसे की पहचान प्रमाण, पता प्रमाण इत्यादि देने होंगे। और साथ में आपको आय का प्रमाण और दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें भी देनी होंगी।

Credit Card कैसे काम करते हैं?

दोस्तों आपके जानकारी के लिए बता दू की Credit Card Loan का ही एक रूप है। Bank और वित्तीय संस्थान जो Credit Card को जारी करते हैं, वो आमतौर पर अपने ग्राहकों की Credit लाइन को बढ़ा रहे हैं। मतलब की पैसा खर्च कर रहे हैं, जिसमें एक व्यक्ति का अधिकार नहीं होता है। इसके बदले में, ग्राहक या कार्डधारक को जारीकर्ता को Credit Card के लिए वार्षिक शुल्क और ब्याज के साथ मासिक किस्तों में Loan का भुगतान करना होता है।


Credit Card के क्या फायदे हैं?

Credit Card की मदत से आपको आसानी से उधार मिल जाता है। अगर आपको कुछ सामान लेना है परन्तु आपके Bank खाते में उतना पैसा नहीं है। ऐसे में आप Credit Card का इस्तेमाल करके आप वो सामन खरीद सकते हैं। बादमें Sallery आने पर आप Credit Card से बिल का भुगतान कर सकते हैं। किसी इमरजेंसी में भी Credit Card आपको काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

मान लीजिये आपको किसी परिजन के इलाज के लिये पैसे की ज़रुरत है परन्तु आपके Bank खाते में पर्याप्त राशि नहीं है। तो Credit Card से आपको 21 से 52 दिन का ब्याज मुक्त उधार मिल सकता है। इसकी अवधि इस बात पर निर्भर करती है की आपने अपने Credit Card का इस्तेमाल कब किया है।


आपको कई Website या Store पर Discount या Cashback भी मिलता है। आपको Google पर बहुत सारी ई-कॉमर्स Website जैसे की AmazonFlipkart मिल जाएगी। आपको Credit Card का इस्तेमाल करने पर Discount या Cashback ई-कॉमर्स प्रदान करते हैं।

Credit Card के क्या नुकसान हैं?

अगर आपने Credit Card के बिल का समय पर भुगतान नहीं किया तो आपको काफी अधिक ब्याज देना पड़ता है और आपको पेनल्टी भी लगती है। इससे आपको बहुत साड़ी परेशानी भी हो सकती है। क्योंकि Credit Card पर खर्चा करने पर पैसा आपके Bank खाते से नहीं कटता, जिसके के कारन कुछ लोगों में अधिक खर्चा करने की प्रवत्ति उत्पन्न हो सकती है।


ऐसे में लोग अपनी चुकाने की क्षमता से अधिक खर्च करने लगते हैं। अगर आप भी उनमे से एक है तो आप Credit Card से दूर ही रहे। क्योकि क्षमता से अधिक खर्च करना और बिल का पूरा भुगतान न करना आपको उधार के दलदल में भेज सकता है। Credit Card का इस्तेमाल करते समय इन बातों का ख्याल आपको रखना बहुत ही जरुरी है।

आखिर में :-

आशा करता हु दोस्तों आपको आज की मेरी ये post Credit Card क्या है और कैसे बनाये? पूरी जानकारी 2020 पसंद आयी होगी और आपको Credit Card के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप मुझे निचे Comment में पूछ सकते है।


और इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ भी जरुर Share करे। अगर अआप ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो आप हमसे Social media पर जरुर जुड़े। तो चलिए मिलते है Next Post में तब तक के लिए धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top