eBook क्या है और eBook बनाकर पैसे कैसे कमाए? 2020

Anonymous
0

 

eBook क्या है और eBook बनाकर पैसे कैसे कमाए? 2020


eBook क्या है और eBook बनाकर पैसे कैसे कमाए?

ebook se paise kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों, क्या आपने eBook का नाम सुना है? अगर आपका जवाब ना है तो आपको आज की ये Post बहुत ही काम की होने वाली है। क्योकि आज की इस Post में हम eBook क्या है और eBook बनाकर पैसे कैसे कमाते इसके बारे में जानकारी लेने वाले है। क्योकि आज के समय में मोबाइल का इस्तेमाल इतना ज्यादा हो गया है कि लोग हर सुविधा Mobile पर ही पाना चाहते है। फिर चाहे वो Bank का काम हो या Shopping हो सभी मोबाइल से ही करना चाहते है और मोबाइल पर ये सब कुछ उपलब्ध भी है।

इसी कारण लोग आज के समय में किताबो को पढ़ना ही भूल गये है। क्योकि अब किताबे भी eBook का रूप ले चुकी है। और बहुत से बड़े बड़े राइटर भी अब अपनी eBook प्रकाशित करने लगे है। ऐसे में अगर आप भी Ebook बनाते है तो आप इंटरनेट से बहुत अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है। लेकिन अभी भी बहुत से लोग है जिन्हें eBook क्या है और eBook कैसे बनाते है इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है। अगर आप भी इन्ही लोगो में से एक है तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि eBook क्या है और eBook बनाकर पैसे कैसे कमाए?

eBook क्या है?

eBook में से “e” का मतलब होता है “Electronic” यानि की eBook एक Electronic Book होता है। इसे Digital Book भी कहा जाता है। ये एक ऐसी Book होती है जिन्हें हम सिर्फ Electronic Device जैसे की Mobile या Computer पर ही एक्सेस कर सकते है। eBook को आप एक तरह से PDF भी कहा सकते है क्योकि ये PDF Software के जरिये ही Open होती है। आप चाहे तो Ebook को Print भी कर सकते है।

आपको तो पता ही होगा की बुक का कोई न कोई लेखक या Owner होता है। उसी तरह eBook का भी कोई ना कोई लेखक या Owner होता है। eBook बिलकुल Free होती है। ज्यादातर लोग PDF और eBooks में भ्रमित रहते है। क्योकि वो लोग समझते है कि PDF और eBook अलग अलग होती है। इसलिए मै आपको बताता हु की, PDF और eBook दोनों एक ही चीज़ होती है।


Book और eBook में क्या अंतर है?

Book और eBook में वैसे देखा जाये तो कोई भी अंतर नहीं है। मगर Book और eBook में Generation का बहुत अंतर है। क्योकि Book एक Physical Things है जिसे हम Touch कर सकते है। और Physically एक जगह से दुसरे जगह भी इसे ले जा सकते है। लेकिन eBook एक Digital Things है जिसे हम Physically Carry नहीं कर सकते है। इसे हम Digital Devices से पढ़ सकते है और एक Digital device से दुसरे Digital Device पर Share भी कर सकते है।
बाकि के लगभग सभी Features एक जैसे होते है,

वैसे देखा जाये तो eBook और Books में बाकि के सभी चीजे एक जैसी ही है। हम सभी लोग Books को बचपन से पढ़ते भी आ रहा है। लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते गये हमारा पढ़ने का तरीका भी Change होता गया है और अब हम Mobile पर PDF File Download करके या Website Open करके कोई भी Books पढ़ सकते है। आपको eBooks बहुतसी Website पर मिल जायेंगे इन्ही में से आप Tutorial point Website पर जाकर eBook किस तरह के होते है ये देख सकते है।

eBook कैसे लिखे और बनाये?

अब आप eBook क्या है ये तो जान गए होंगे अब हम eBook कैसे लिखे और बनाये इसके बारे में जानकारी लेने वाले है। अगर आपमें कोई हुनर है और इसे आप लोगो के साथ Share करना चाहते है तो आप अपनी eBooks बनाकर इसे Online Sell कर सकते है। आप इन eBook को Online E-Commerce Site जैसे Aamazon, Flipkart, Snapdeal जैसी Website पर Sell कर सकते है।

अगर आपको लिखना आता है और आपके पास Computer या Mobile है तो आप eBook बहुत आसानी से लिख सकते है। अगर आप Mobile से eBooks बनाने की सोच रहे है तो आपको Playstore से एक Microsoft Word Application Download करनी होगी। आपको Playstore पर बहुतसी Application मिल जायेगी उनमे से आप किसी एक Application को Download करके eBook लिख सकते है।

eBook कैसे बनाये?

निचे मै आपको eBooks कैसे लिखते है इसके बार में Step By Step जानकरी देने वाला हु आप इसे Follow करके बहुत ही आसानी से अपनी खुद की eBook लिख सकते है।

Step 1) सबसे पहले आपको Microsoft Word को अपने Computer या Mobile में Install करना है। इससे आपको eBook लिखने में बहुत आसानी होगी।

Step 2) इसके बाद आपको जिस किसी Topic पर eBook लिखना है उस Topic पर अच्छे से Heading और Paragraph देकर Microsoft Word में लिखना है।

Step 3) जब आपकी Book लिखकर Complete हो जायेगी तब आपको इसे PDF में Convert करना है। इसे PDF में Convert करने के वैसे तो दो तरीके है।

तरीका :- 1) आपको Google में Word to PDF Converter Search करना है। आपको बहुत से Tool मिल जायेंगे जो Microsoft Word को PDF में तुरंत Convert करके देंगे।

तरिका :- 2) आप चाहे तो Direct Microsoft Word फाईल को PDF में Save कर सकते है। इसके लिए आपको Save As पर Click करना है और आपको अपने File का नाम देकर उसके निचे PDF Select करना है।ebook kya hai

इन दोनों में से किसी एक Process को पूरा करने के बाद हमारी Microsoft Word File PDF में Convert हो जाएगी। अब आप इसे Online Sell करके पैसे कमा सकते है। अगर आपको इसे Sell करके पैसे कमाना नहीं आता है तो इसके बारे में भी हम निचे जानकारी लेंगे।


eBook से पैसे कैसे कमाये?

अब हम जानेंगे की eBook से पैसे कमाने के लिये हमें क्या है? तो आपको मै निचे Step By Step बताऊंगा आप इन Step को Follow करके बहुत आसानी से पैसे कम सकते है।

Step 1) सबसे पहले आपको Instamojo की Website पर जाना है।

Step 2) इसके बाद आपको यहापर Facebook या Google से Sing Up करना है।

Ebook kaise likhe

Step 3) अब आपको Create Online Store पर Click करना है।

 

Step 4) अब आपको अपने Store का नाम पुचा जायेगा आपको जो नाम देना है वो दे सकते है।

Step 5) इसके बाद आपको आपके किसी भी Social Media Account का Url यहापर देना है।

Step 6) अब आपके सामने बहुत से Option आयेंगे इसमें से आपको Digital Products पर Click करना है।

ebook se paise kaise kamaye

Step 7) अब आपके सामने बहुत से Store Option आयेंगे। इसमें से आप किसी भी एक Store को Select कर सकते है।

Step 8) अब आपको ऊपर दिए गए Add Product पर Click करना है।

Step 9) आपके सामने 3 Option आयेंगे इसमें से आपको  Digital Product पर Click करना है।

Product Title – यहाँ पर आपको अपने eBook के हिसाब से एक Relevant Title Select करना है।

Default HSN/SAC Code – इस Option में आपको कुछ नहीं करना है।

Price – यहाँ से आप अपने eBooks का Price Set कर सकते है।

Product Description – यहाँ पर आप अपने eBook के बारे में थोडा Description लिखना चाहते है तो लिख सकते है।

Advance & SEO option – यहाँ पर आपको अपने Product का Promotional Link मिल सकता है। और आप अपने e-बुक के हिसाब से Relevant Keyword Set कर सकते है।

ebook se paise kaise kamate hai

ये सब Process पूरा करने के बाद आप Add Product to Store पर Click करके अपने eBook को Sell करने के लिये Instamojo Store पर Set कर सकते है। और जब वो बुक Sell होगा हमें पैसा मिलता रहेगा। लेकिन यहापर आपको अपनी Profile Complete करनी होगी साथ में अपने Bank Account को यहापर जोड़ना है। तभी आपके Bank Account में पैसे आयेंगे। इसेक आलावा आप Amazon, Flipkart जैसे Shoping Website पर भी इसे Upload कर सकते है।


आखिर में :-

तो दोस्तों आपको यहाँ से eBook के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी है। Online पैसे कमाने के लिये ये बहुत ही बेहतर तरीका है लेकिन इसमें हमें थोडा hard work करना होगा। क्योकि यहाँ से eBook Sell करने में हमें Starting में थोडा Problem हो सकता है। आशा करता हु की आपको आज की हमारी ये Post eBook क्या है और eBook बनाकर पैसे कैसे कमाए? जरुर पसंद आयी होगी। अगर ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है तो आप हमें Subscribe जरुर करे।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top