Google Adsense क्या है और Account बनाकर पैसे कैसे कमाये? पूरी जानकारी Google Adsense क्या है और Account बनाकर पैसे कैसे कमाये?

Anonymous
0

 

Google Adsense क्या है और Account बनाकर पैसे कैसे कमाये? पूरी जानकारी


Google Adsense क्या है और Account बनाकर पैसे कैसे कमाये?

google adsense par account banakar paise kaise kamaye


नमस्कार दोस्तों आप सभी जानते ही होंगे कि आज के समय में Technology कितनी बढ़ गयी है। आज सब कुछ हम इंटरनेट के माध्यम से कर सकते है जैसे की ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करना, ऑनलाइन पढ़ाई करना या कुछ जानकारी प्राप्त करना हो इत्यादि काम हम इंटरनेट के माध्यम से कर सकते है। तो जाहिर सी बात है की Technology बढ़ेगी तो ऑनलाइन पैसे कमाने के साधन भी बढ़ेंगे।

इसी के चलते अगर आप Website और Blog बनाते है तो इसके जरिये भी आप पैसे कमा सकते है। आप अपनी Free Website या Blog बनाकर या फिर Youtube पर वीडियोज अपलोड करके ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमा सकते है। अब आपके मन में सवाल आया होगा की आखिर कैसे? तो इसका जवाब है Google Adsense जी हाँ, Google Adsense के द्वारा हम लोग घर बैठे पैसे कमा सकते है। अब आपका सवाल होगा की ये Google Adsense क्या है? तो चलिए जानते है What Is Google Adsense In Hindi के बारे में।


Google Adsense क्या है?

Google Adsense एक Google की ही सर्विस है। जो कि Google Adsense Publisher को अपनी Website, Blog और Youtube पर Upload किये गए Content पर Ads (विज्ञापन) लगाने के लिये देता है। जब कोई Advertisers (कंपनी या अन्य व्यक्ति) अपना कोई Product या सर्विस को Promot करवाना चाहता है तो वह सीधे किसी Publisher के पास न जाकर Google Adsense के जरिये आपकी Website पर विज्ञापन करवाता है।

जिसके बदले में Advertisers Google Adsense को पैसे देता है। Publisher वो होता है जिसके पास अपनी कोई Website, Blog या फिर कोई Youtube Channel होता है। जिस पर Advertisers Google Adsense की Ads को Publish करके अपने Viewer को दिखाता है।


Google Adsense कैसे काम करता है?

आपके जानकारी के लिए बता देता हु की Google Adsense का मुख्य काम ज्यादा Traffic वाले Blogs/Websites और YouTube Channel पर Ad दिखाना होता है। Google Adsense CPC (Cost-per-click) और CPM (Cost-per-impression) के हिसाब से Blog और Website को पैसे देता है। Google Adsense अपने होने वाले लाभ में से अपना हिस्सा काटकर उस Blog और Website मालिक को प्रदान करती है जिस Blog/Website पर लगे Ad से आप Revenue प्राप्त कर सकते है।

मान लीजिये अगर किसी Advertiser ने अपने Ads Show करवाने के लिए Google को 100$ दिये है। तो कोई भी Visitor आपकी Site पर आकर उस Ads पर Click करता है तो Google आपको 100$ में से 68% देगा और बाकी का 32% Google अपने पास रख लेता है। Google Adsense की अच्छी बात ये है कि ये आपकी Website और Blog के Topic के अनुसार विज्ञापन दिखाता है। अगर आप Technology पर Artical लिखकर अपने Blog पर डालते है तो Adsense आपके Blog पर Technology से रिलेटेड ही विज्ञापन दिखाता है।


तो दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा कि Google Adsense क्या है? और Google Adsense कैसे काम करता है?, अगर आपका भी कोई Youtube Channel या फिर कोई Website / Blog है तो आप भी पैसा कमा सकते है। लेकिन उसके लिये पहले आपको Google Adsense का Account बनाना होगा। अब बात आती है की Google Adsense Account कैसे बनाये? तो चलिए हम आपको आज ये भी बता देते है कि Google Adsense के लिए कैसे Apply करे?

Google Adsense Account कैसे बनाये?

तो चलिए अब हम आपको बता देते है की Google Adsense Account कैसे बनाते है। इसके बारे में मै आपको निचे Step By Step जानकारी देने जाने वाले है। आप Adsense पर Apply करने के लिये ये Steps Follow करे।

Step 1) सबसे पहले आपको Google Adsense की Webiste पर जाना है। इस Website पर जाने के लिए यहाँ Click करे- Click Here

Step 2) अगर आपके पास पहले से ही अपनी Email Id है तो आप Sign in के Option पर Click करें नहीं तो आपको Sing Up Now के Option पर Click करना है।

Step 3) Create Account पर Click करते ही एक Box Open होगा जिसमे आपको अपना Name, Email Address, Password, Date of Birth, Mobile Number और Country Select करके Next Step के Button पर Click करना है।

Step 4) अब आपके सामने एक Form Open होगा जिसमें आपको अपनी Website का Name और Language Fill करना है और Save And Continue के Button पर Click करना है।

google adsense account kaise banaye

Step 5) अब Adsnese Application Form में आपको अपना नाम और Other Detail भरनी है। वो कुछ इस तरह की होगी

  1. Country सेलेक्ट करे।
  2. Time zone +5:30 सेलेक्ट करें।
  3. Account टाइप में individual सेलेक्ट करें।
  4. अपना नाम Enter करें।
  5. अपना Address भरें।
  6. अपनी City भरें।
  7. State सेलेक्ट करें।
  8. Pincode भरें।
  9. Contact Name भरें।
  10. अपना Phone Number भरें।
  11. How Get To Know Adsense में कोई भी Option Select कर सकते हैं।
  12. Email Preference में सभी Option में Yes कर दें।

 

अब अपनी Full Detail Check करें और Submit My Application पर Click करें।

Step 6) अब आपके Mail पर Adsense से एक Mail आयेगा। अब आप उस Mail को Open करके Get Started Now पर Click करना होगा।

Step 7) Get Started Now पर Click करते ही Adsense Dashboard से आपको एक Adsense Page Level Code मिलेगा। जिसे आपको अपनी Website के Header में Paste करना है। Code को Copy करें और अपनी Website के <head> में paste कर दें।

google se paise kaise kamaye in hindi

अब आपको कुछ दिन Wait करना है। क्योंकि Google Adsense आपकी Website को पूरी तरह देखेगा। उसके बाद ही आपके Email पर Approval का Mail आ जायेगा। अब आपको अपने Adsense Account से Ads Code बनाकर Website पर लगाना है और जब कोई यूजर आपकी Website के Ads देखेगा और उसपर Click करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे।

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए?

Adsense से पैसे कमाने के लिये दो तरीके हैं

Blogging- इसमें आपके पास एक Website होनी चाहिये जिस पर आप Adsense की Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं।
YouTube- इसमें आपके पास एक Youtube Channel होना चाहिए जिससे कि Videos पर आप Ads दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

जब Adsense की Ad पर कोई Click करता है तो आपको इसके पैसे मिलेंगे।

Adsense पैसे कब देता है?

जब आपके Adsense में 100 Doller हो जाते हैं तो आपको Adsense महीने की 21 तारीख को पैसे भेजता है। अच्छे से समझने के लिये आप ये उदाहरण पढ़ें:-

उदाहरण: मान लीजिये कि आप जून के महीने में $100 या उससे भी अधिक आय अर्जित करते हैं। तो Adsense जुलाई 21 को या उसके आसपास सभी राशि आपके Account में भेज देगा।

जब तक आपके Payment Account में $100 नहीं हो जाते हैं तब तक आपको पैसे नहीं मिलेंगे। अगर पैसे कम होंगे तो वो Adsense आपको Payment नहीं करेगा। वो पैसे महीने की पहली तारीख को आपके Payment Account में आ जायेंगे और जब $100 हो जाएंगे तो आपको यह पैसे मिल जायेंगे।


Adsense पैसे कैसे भेजता है?

Adsense पहले Check से Payment करता था लेकिन अब सब Digital हो चुका है। इसी कारण Adsense सीधे आपके Bank Account में पैसे भेजता है। Adsense Verify हो जाने के कुछ समय बाद आप अपना Bank Account Adsense से जोड़ सकते हैं। इसके बाद महीने की 21 तारीख को आपको पैसे मिल जायेंगे।

Google Adsense को अपने Bank Acount से कैसे जोड़े?

Adsense Account में Bank Account Add करना बहुत ही जरूरी है। तभी पैसा आपके Account में Received कर सकते है। Adsense ने हम सभी के लिये ये फिचर दिया है कि Direct किसी भी Bank Account में रुपए पा सकते है। लेकिन यह ध्यान रखे कि जब आपके Adsense Account में Minimum $18 हो जायेगा, तब आपके Adsens Dashboard में Bank Account Add करने वाला Option Enable होगा।

Bank Account डालते समय Bank का Passbook आपके पास होना बहुत जरूरी है। ताकि किसी भी प्रकार की कोई गलती न हो सके। आपको अपना Account Holder नाम, बैंक नाम, Ifsc Code , Swift Code, Account नंबर सही से भरना है। Ifsc Code आपके पासबुक में मिल जाएगा अगर नही है तो बैंक का नाम और बैंक का ब्रांच डालकर Google Search इंजन में देख सकते है। अब आप अपनी Bank Detail Google Adsense में Add करने के लिए निचे दी गयी Step को Follow करे।

Step 1) सबसे पहले आपको Google Adsense के Home Page पर आना है।

Step 2) अब आपको Menu बार में Payment का Option दिखेगा उसपर आपको Click करना है।

google adsense sign up

Step 3) इसके बाद आपके सामने एक Page Open होगा वहापर आपको Add Payment Method के Option पर Click करना है।

how to earn money google adsense in hindi

Step 4) अब आपके सामने एक Form Open होगा जिसमें आपको अपना Bank Account की Detail भरनी है। जैसे कि

  • Account Holder का नाम
  • Bank का नाम
  • Ifsc Code
  • Swift Code
  • Account Number

how to earn money from google at home

उसके बाद Save पर Click कर दीजिए।

अब आपके Adsense Account में Bank Account नंबर Add हो चुका है। आपके Adsense Account में $100 होने के बाद Adsense खुद आपके Bank में पैसा Transfer कर देगा।

आखिर में :-

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे कि Google Adsense क्या है और Account बनाकर पैसे कैसे कमाये? वैसे तो हमने आपको पूरी Details में इसके बारे में बताया है और इससे आपको जरूर मदत मिल गई होगी। अगर आपको हमारा Artical पसंद आता है तो उसे Social Media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें। अगर आपको कोई समस्या आती है तो हमे Comment में जरूर बतायें।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top