Free में Digital Marketing Course कैसे करें? In Hindi 2020

Anonymous
0

 

Free में Digital Marketing Course कैसे करें? In Hindi 2020


Digital Marketing course kaise kare

Free में Digital Marketing Course कैसे करें? In Hindi

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी Online Digital Marketing Course करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास Digital Marketing Course करने के लिए पैसे और आपको अंग्रेजी बिलकुल नहीं आती है। तो कोई बात नहीं क्योकि आज की इस Post में मै आपको कैसे Digital Marketing Course को हिंदी में Free कर सकते हैं। इसके बारे में Step By Step पूरी जानकारी दूंगा और आपको कोर्स पूरा करने पर Certificate भी मिलेगा।

आज के समय में Digital Marketing की Demand की वजह से बहुत सारे Students इसे सीखना चाहते हैं। लेकिन किसी Institute में ये Course करने की Fees करीब 40 हजार से भी ज्यादा है। अगर आप Digital Marketing Course करने के इच्छुक हैं और आपके पास इतने पैसे नहीं है तो Internet पर बहुतसी ऐसी Website है जो आपको Free Digital Marketing Course देती है। जहां से आप Digital Marketin कि कुछ Fundamental चीजें सीख सकते हैं।

ऐसे में अगर आपको अपना भविष्य बनाना है तो आपको इसे आज से ही सीखना आरंभ कर देना चाहिये। क्योकि आने वाले सालो में आपका हुनर आपको काफी आगे तक ले जाएगा। तो चलिए Free में Digital Marketing Course कैसे करें? In Hindi 2020 के बारे में जानते है।

Digital Marketing क्या है?

Online और Internet के माध्यम से किसी प्रकार के Products या Services का प्रचार और प्रोत्साहन करने की प्रक्रिया को Digital Marketing कहते है। इसे आप एक प्रकार की कलाभी कह सकते हैं। जिसका इस्तेमाल करके Digital Marketing किया जाता है। ये Digital Channels के माध्यम से दिया जाने वाला विज्ञापन है जिसमें Mobile Application, Social Media, Email, Search Engine और Website शामिल हैं।


Digital Marketing Course के फायदे

अगर आप Digital Marketing Course करना चाहते है तो आपको इसके फायदे के बारे में भी जरुर जानना चाहिए क्योकि जब भी हम कोई चीज सीखते हैं या फिर Course को करते हैं, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में रहता है कि आज के दिन और आगे आने वाले समय में Job की क्या संभावनाएं हैं? हमें इस Course से क्या फायदा होगा? इन सभी प्रश्नों का उत्तर आज मैं आपको निचे दे रहा हूं।

2021 में ये उम्मीद की जाती है कि भारत में 20 लाख से अधिक Digital Marketing Job के अवसर होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा Companies की Online मौजूदगी होगी। उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में 90% Business भारत में Digital Marketing पर ही निर्भर करेगा।


Free Digital Marketing Course कैसे करे?

Free Digital Marketing Course करने के लिए आपको 2 Trusted Websites Google Digital Unlocked और Digital Training Hub के बारे में बताने वाला हूं। जहां से आप Free में Digital Marketing Course कर सकते हैं और साथ ही Course पूरा होने पर Certification भी मिलेगा। इस Course को आप Hindi और English दोनों Language में कर सकते हैं।

Free Digital Marketing Course कहा से और कैसे करे?

इस post के माध्यम से मै आपको Websites Google Digital Unlocked और Digital Training Hub in दोनों Website के बारे में बताऊंगा। जहा से आप Free Digital Marketing Course कर सकते है। तो चलिए जाते है Free Digital Marketing Course कहा से और कैसे करे?


1) Google Digital Unlocked

Google Digital Unlocked से आप आसानी से बिलकुल Free Digital Marketing का Course कर सकते हैं। इसके अलावा यहाँ पर और भी बहुत से Online Marketing से सम्बंधित Course आपको मिल जायेंगे। तो चलिए जानते है Google Digital Unlocked क्या हैं?

Google Digital Unlocked क्या हैं?

ये एक ऐसा Platform है जहां पर आप अपने हुनर को बढ़ा सकते हैं। Google ने इसे MEIT के सहयोग से एक Project के रूप में शुरू किया है। इसका मुख्य उद्येश्य भारत में Digital Awareness को बढ़ावा देना है। और छोटे व्यापार को Online आने की शिक्षा देना और इसके साथ में Startup को भी प्रोत्साहित करना है। Google Digital Unlocked की शुरुआत साल 2017 में ही कर दी गयी थी।


Google Digital Unlocked कैसे काम करता है?

Google Digital Unlocked पर लगभग 20 से भी ज्यादा Courses उपलब्ध हैं। आप चाहे तो इनमे से किसी को भी बिना किसी शुल्क के सीख सकते हैं। आपको प्रत्येक Course के सभी Chapter में Video Tutorial के द्वारा समझाया जाता है। हर Chapter के ख़त्म होने से पहले आपके Knowledge की जांच करने के लिए Quiz दिया जाता है।

और अंत में, सभी Chapter के ख़त्म हो जाने के बाद आपकी परीक्षा ली जाती है जिसमे 40 सवाल होते हैं। परीक्षा में उतीर्ण करने के पश्चात् ही आपको एक Certificate दिया जाता है। और इस Certificate को आप अपने Resume में लगा सकते हैं। जिससे आपका Resume और भी बेहतर हो जाता है।


आप किस तरह के kills सीखेंगे?

आप Google Digital Unlocked से वो हुनर सीख सकेंगे जो आज के दौर में काफी महत्वपूर्ण हैं। और इन सभी हुनर का महत्व आने वाले वर्षों में और भी ज्यादा बढ़ने वाला है। आप निचे दिए गए Skill यहाँ से सिख सकते है।

Email Marketing,
Web Optimization,
Search Engine Optimization,
E-commerce,
Search Engine Marketing,
Business Strategy

यहाँ कितने Course उपलब्ध है?

Digital Unlocked पर 120+ Courses उपलब्ध हैं और ये सभी Course Online Marketing से सम्बंधित हैं। और इन्हें सीखने के लिये आपको कोई भी पैसे नहीं देने पड़ेंगे।


कुछ मुख्य Course निचे दे रहा हु।

  1. Understand customers needs and online
  2. behaviours
  3. Promote a business with content
  4. Get a business online
  5. Promote a business with online advertising
  6. Effective networking

Digital Marketing Certificate कैसे मिलेगा?

दोस्तों आपको यहाँ पर इतनी आसानी से Certificate नहीं मिलने वाला है। इसके लिए आपको थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। क्योकि ये कोई साधारण Certificate नहीं है जो आपको आसानी से मिल जाये।


Certificate प्राप्त करने का Process

इस Certificate को हासिल करने के लिये सबसे पहले आपको “Fundamentals of digital marketing” Course को पुरे मन लगाकर पूरा करना होगा।
Course को पूरा कने के बाद आपको एक परीक्षा देनी पड़ेगी, जिसमे 40 Questions शामिल होंगे। अगर आप उस परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं, तो आपको ये Certificate मिलेगा।

Free Digital Marketing Course सीखना कैसे शुरू करें?

दोस्तों आपको तो पता ही होगा की किसी भी Course को Online सिखने की शुरुआत से पहले आपके पास एक Google Account का होना होना बहुत ही जरुरी है। इसके बगैर आप इस Course को करने में असमर्थ होंगे। तो चलिए Step By Step इसके बारे में जानकारी लेते है।


Step 1) सबसे पहले आपको Google Digital Unlocked पर Visit करना है।

Step 2) इसके बाद आपके सामने Register का Page Open होगा। आपको Register पर सबसे पहले Click करना है।

free digital marketing course

Step 3) अब आपको अपने Google से या Email से यहाँ पर Sing Up करना है।

Digital Marketing kya hai

Step 4) अब आपके सामने सभी Online Course आयेंगे इसमें से आप किसी भी Course पर Click करके Course Free में सिख सकते है।

Digital Marketing course ke fayde

2) Digital Training Hub (Facebook Blueprint)

आप Facebook के द्वारा शुरू किये गये Platform Digital Training Hub में भी Digital Marketing Course कर सीख सकते हैं।


Digital Training Hub क्या है?

Digital Training Hub एक प्रशिक्षण केंद्र है, Digital Training Hub और Startup Training Hub एक साथ दोनों को Facebook के द्वारा 22 Novembar 2017 को Lounch किया गया था। इस प्रशिक्षण की शुरुआत Facebook ने Startup India, EDII, Digital Vidya और DharmaLife के साथ मिलकर किया था। इस Online प्रशिक्षण को शुरुआत करने का मुख्य मक्सद छोटे व्यवसायों और लोगों को Digital कौशल प्रदान कर उन्हें कारोबार के लिये और समर्थ बनाने का है।

Digital Training Hub ने एक लक्ष्य भी रखा है, जिसके अनुसार वर्ष 2021 तक भारत में 10 लाख से भी ज्यादा लोगों को Digital Marketing प्रदान करना है। Facebook फ़िलहाल T-Hub, SV.CO और StartupIndia के साथ मिलकर काम कर रही है।


कितने प्रकार के Course उपलब्ध हैं?

Digital Training Hub पर जो Course उपलब्ध हैं, वो काफी दिलचस्प और उपयोगी है। फ़िलहाल इस पर अधिक Course उपलब्ध नहीं है। लेकिन यहाँ पर मौजूद “Digital Marketing Course” हिंदी Language में उपलब्ध हैं। अगर आपको English नहीं आती है फिर भी आप आराम से इस Course को हिंदी में सीख सकते हैं।

यहाँ सीखना शुरू कैसे करें?

यहाँ पर आपको कोर्स को सिखने के लिए किसी भी प्रकार के Account बनाने की कोई ज़रूरत नहीं है। लेकिन, बिना Account के सीखने पर आपको ये पता नहीं लग पायेगा की, आपने किस Course को कहाँ तक पढ़कर छोड़ दिया है। इसलिए आप Facebook से आप यहाँ पर अपना Account बना लीजिये।


Step 1) सबसे पहले आपको Digital Training Hub की Website पर जाना है।

free Digital marketing course in Hindi

Step 2) इसके बाद आपको Login पर Click करना है।

Step 3) अब आपके सामने Facebook का Option आएगा आपको Facebook से Login करना है।

Step 4) अब आपके सामने सभी Course आयेंगे आप इसमें से कोई भी Course सिख सकते है।

आखिर में :-

आशा करता हु दोस्तों आप Free में Digital Marketing Course कैसे करें? In Hindi 2020 के बारे में सब कुछ सिख गए होंगे। अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप मुझे निचे Comment करके पूछ सकते है। और इस Post को अपने Dosto के साथ Share करके उन्हें भी इस Free Digital Marketing Course के बारे में जरुर बताये। तो चलिए मिलते है Next Post में तब तक के लिए धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top