Network Marketing List Building और Invitation Tips In Hindi

Anonymous
0

 

Network Marketing List Building और Invitation Tips In Hindi


how to invite in network marketing

Network Marketing List Building और Invitation Tips In Hindi

सो नमस्कार दोस्तों अगर आप भी Network Marketing कर रहे है। तो आज की ये Post आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है। क्योकि आज की इस Post में हम Network Marketing में List कैसे बनाये?और लोगो को कैसे बुलाये? इस Topic पर बात करने वाले है।

अगर आप Network Marketing बिजनेस में बहुत आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको List बनाना आना बहुत जरुरी है। इसके बिना आप इस Business को नहीं कर सकते है। अब आपके मन में एक Question आ रहा होगा कि, मैं तो ज्यादा लोगों को नहीं जानता हूं , तो फिर मैं अधिक से अधिक लोगों का नाम कैसे लिख सकता हूं।


इसिलए आज मै ये Post लिख रहा हु और इसमें मैं आपको कुछ ऐसी Tips बताऊंगा जिसको समझकर आप आसानी से ज्यादा से ज्यादा लोगों की List बना सकते हैं मैं आपको यहं आपको कुछ ऐसी Tips बताऊंगा जिसको समझकर आप आसानी से ज्यादा से ज्यादा लोगों का List बना सकते है।

दोस्तों आप खुद सोचिये जब आपके घर में कोई Function होता है तो कितने लोग आते हैं। आपके घर उस Function को Attend करने के लिये ,जैसे शादी हो या कोई पार्टी, इस समय कोई कैसा भी व्यक्ति क्यों ना हो उसके घर भी कम से कम 300 से भी अधिक लोग आते ही होंगे। अब आप ही सोचिये वो लोग कहा से आते है, वो तो कही न कही आपके पहचान के ही तो होंगे।


ये लोग आपके कही न कही दोस्त, रिश्तेदार या फिर पडोशी हो सकते है और हमारी List यही 3 Category से मिलकर बनती है। और तो और आपके Mobile में भी Contact रहते है। अब चलिए जानते है Network Marketing में List कैसे बनाये?

List कैसे बनाते है?

सबसे पहले आपको इस तरह से एक Table तैयार करना होगा। और इसमें अपने Contact से कम से कम 100 लोगों को Select करिये। जो आप पर भरोसा करते है या फिर जिनपर पर आप भरोसा करते है। उनको कुछ इस तरीके से लिखिये-

[table id=1 /]

जैसे ही आपकी 100 लोगो की List कंप्लीट हो जाये उसके बाद एक-एक करके सबसे बात करके Relation बनाये। जिससे की वो लोग आपके ऊपर विश्वास करे। क्योकि जितना अधिक लोग आपके ऊपर विश्वास करेंगे। उतना ही आपको फायदा मिलेगा।


यहाँ पर आपको एक बात याद रखनी है, कभी भी आपको अपने Business के बारे में कोई Discussion नहीं करना है। सिर्फ आपको अपने प्रति विश्वास जगाना है।

जब लोगों का विश्वाश आपके ऊपर बन जाये उसके बाद आप उन्हें एक – एक करके अपने Seminar में Invite करें। आप अपने किसी बड़े Senior से उन्हें मिलवा सकते हैं ताकि उसका विश्वास और बढ़ सकें। अगरआप इस Process को अपनाएंगे तो हर Meeting में आपके Guest जरुर आयेंगे। तो चलिए अब जानते है Network Marketing में लोगो को कैसे बुलाये?


Network Marketing में लोगो को कैसे बुलाये?

Network Marketing में आप लोगो को 3 तरीके से Invite कर सकते है। पहला है Direct, दूसरा In Direct और तीसरा सुपर In Direct, तो चलिए इसे विस्तार से समजते है?

1) Direct तरीका –

इस तरीके मे लोगो को बुलाया जाता है और उनको कुछ नया सिखाने की बात कही जाती है।


Cold Market के लिए उदाहरण – “क्या आप अपने काम के अलावा और Extra पैसे कमाना चाहते है?

Warm Market के लिये उदाहरण – “अच्छा मुझे एक बात बताओ अगर तुम्हारे पास कोई ऐसा Part Time काम हो और उस काम से इतनी Income हो कि वो आपके Full Time काम कि जगह ले ले, तो ऐसा काम करना क्या आप पसंद करेंगे” या फिर “मुझे लगता है मैंने एक रास्ता ढूंढा है जिससे हमारी Income बढ सकती है”


ज्यादातर Network Marketor यही Formula इस्तेमाल करते है। लेकिन आप चाहे तो नये रास्ते भी बना कर अपना सकते है। और अपने साथ Prospect को नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नस मे जुडने के लिये ला सकते है।

2) In Direct तरीका –

आप चाहे कितने भी हुशार हो लेकिन आपको आगे वाले के सामने कम हुशार ही समझना है। उसको फिल कराना है की वो आपसे ज्यादा हुशार है। आप किसी के पास जाये और कहे की मुझे एक Business Offer हुआ है लेकिन समझने मे समस्या है। क्या आप इस Business को मुझे समझाने मे मेरी मदद कर सकते है।


ऐसा करने से आपके सामने वाला अपने आप को बड़ा और आपको छोटा समझने लगेगा। लेकिन यह भी एक तरीका है लोगो को In Direct Invite करने के लिये। मतलब साफ है की आप सामने वाले से मदद माग रहे है।

Cold Market के लिए उदाहरण – “हमारी Company आपके एरिया में अपना Business बढाना चाहती है। तो क्या आप बता सकते है कि ये कैसे हो सकता है। या फिर आप इसमें हमारी कोई मदद कर सकते है।”


Warm Market के लिए उदहारण –“मुझे एक नया Business मिला है और में इसे करने के लिये बहुत ही उत्साहित हु, और ये में जानता हू क्या करना है लेकिन आपके पास मुझसे ज्यादा एक्सपीरियंस है। तो मै चाहता हु कि, तुम एक बार मेरे इस Busines को देखो और मुझे सही तरीके से आगे बढ़ने में मेरी मदद करो”

3) सुपर In Direct तरीका –

यह तरीका ऊपर दिए गए 2 तरीको से ज्यादा Powerfull है। क्योकि ये एक मनोवैज्ञानिक तरीके से काम मे लिया जाता है। इस तरीके मे आप सामने वाले को ये नहीं कहते की आप मेरे लिये Network Marketing Business से जुड़े बल्कि इसके उल्टा होता है। आप जिनसे मिल रहे है उनसे सवाल पूछा जाता है कि, क्या आपकी नजर मे कोई ऐसा व्यक्ति है जो मेरे इस काम को करके दे सकता है।

आप अगर किसी से मिलते है तो आपको कहना है “क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते है जो अपना खुद का काम घर से ही करना चाहता है” या फिर “मेरे पास एक नया Business है, पर मुझे लगता है कि ये तुम्हारे लिये नहीं है। क्या तुम किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हो जो अपना काम करना चाहता है और बहुत ही उत्साहित हो अपने काम के लिये”

अगर आप इस तरह से सामने वाले को अपनी बात कहते है तो सामने वाले के मन मे आपने बताये हुये काम को करने की इच्छा जागृत हो जायेगी और आप जिस Network Marketing के बारे मे बता रहे है वह खुद आपसे उसकी पूरी जानकारी मागने लगेगा।


अगर ऐसा है तो आप सामने वाले को कह सकते है कि एक अपनेपन के साथ “मैं तुम्हें सब कुछ बता दूंगा पर मुझे कुछ ऐसे लोग के बारे मे बता या उनकी List दे”

आखिर में :-

आशा करता हु दोस्तों आपको आज की ये Post Network Marketing में लोगो को कैसे बुलाये? Network Marketing में List कैसे बनाये? आपको जरुर पसंद आयी होगी।


अपने दोस्तों के साथ भी इसे जरुर Share कीजिये ताकि उनको भी इसके बारे में पता चले और वो भी अच्छी लिस्ट बना सके। अगर आपका कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट में पूछ सकते है। तो चलिए मिलते है Next Post में।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top