Email Marketing क्या है? Email Marketing से पैसे कैसे कमाये?पूरी जानकारी

Anonymous
0

 

Email Marketing क्या है? Email Marketing से पैसे कैसे कमाये?पूरी जानकारी


email markeing kya hai

Email Marketing क्या है? Email Marketing से पैसे कैसे कमाये?



सो नमस्कार दोस्तों, आज की इस Post में मै आपको Email Marketing क्या है? Email Marketing से पैसे कैसे कमाये? और Email Marketing कैसे काम करती है? इसकी पूरी जानकारी मै आपको विस्तार से देने वाला हु। तो इस Post को आप ध्यान से पढना और समझना।

Email Marketing क्या है?

Marketing का मतलब लगभग सभी को पता ही होगा। लेकिन जिन लोगो को पता नहीं है, उन्हें मै बता दू की Marketing मतलब Promotion करना होता है। और जिन Products, Services का Promotion हम Email के माध्यम से करते है उन्हें Email Marketing कहा जाता है।


Email Marketing कैसे करे?

अगर आप एक अच्छे Email Marketer बनना चाहते है तो आपके पास Website या Blog होना जरुरी नहीं है। आप बिना Website या Blog के भी अच्छी Email Marketing कर सकते है। Email Marketing करने के लिए आपके पास बस एक Tool होना बहुत जरुरी है और साथ में आपका एक Mail Id चाहिए।

ये काम आप एक Software की मदत से भी कर सकते है। जिसमे आपको बहुत तरीके के Tool इस्तेमाल करने को मिल जाते है। जिससे आपको अपने Subscriber को एक एक करके Mail करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। एक ही Mail आप एक साथ सभी को Send कर सकते है।


Email marketing शुरू से पहेल आपको Email Address का संग्रहण करना होगा और सभी Email Address ऐसे होने चाहिए जिन्हें लोग खोलते हो और पड़ते हो तभी आप एक सफल Email Marketing कर सकेंगे और Email Marketing से पैसा कमा पायेंगे।

Email Address का संग्रहण कैसे करे?

Internet पर आपको Email संग्रहण करने के बहुत से तरीके मिल जायेंगे। इसमें से मै आपको कुछ Best तरीके बताऊंगा जिससे आप Email Address का संग्रहण कर पायेंगे।


1) Website या Blog Subscriber :-

Website या Blog एक बेहतर तरीका है Email Address का संग्रहण करने के लिए। Email Address का संग्रहण करने के लिए आपको अपने Website या Blog पर एक Subscription Box Add करना है। और आप उस Subscription Box के जरिये आप Email Address का संग्रहण कर सकते है।

best subscription boxes

2) Social Media :-

Social Media जैसे की Facebook, Twitter, Instagram पर आपको Online Earn money, Marketing, जैसे Groups Join करने होंगे और उनमे आकर्षक Post डालनी होंगी जो लोगो के काम की होंगी। और लोगो को अपनी Post में अपनी Email Id देनेके लिये कहिये।

इस तरीके से भी आप अपनी Email Address का संग्रहण कर सकते है।



3) Youtube Video :-

आप आपने Youtube Video से भी Email Address का संग्रहण के सकते है। बस आपको लोगो के काम की एक Video बनानी है। या फिर उस Video में आपको कोई Service देने का वादा करना होगा। जिससे की वो लोग आपको अपनी Mail Id दे सके।


4) Paid Service :-

अगर आप ये सब नहीं करना चाहते है और अपना Time बचाना चाहते है, तो आप किसी को भी पैसे देकर Email List खरीद सकते है। ये एक अच्छा तरीका है Email Address का संग्रहण करने के लिए।

अब आपने Email Address का संग्रहण तो कर ही लिया होगा। अब ये भी जानते है की हम उन Email List को किस Software में इस्तेमाल कर जिससे हमारा टाइम बचे और एक साथ में सभी लोगो को वो Mail चला जाये। तो चलिए जानते है वो कौनसे Software है।




 Best Email Marketing Software

Internet पर आपको ऐसे बहुत से Software मिल जायेंगे लेकिन आपको मै कुछ Best Software के बारे में बताऊंगा।

1) OptinMonster

2) AWeber

3) MailChip

4) Drip

5) Constant Contact

6) Getresponse

तो दोस्तों ये थे कुछ Best Software जिनकी मदत से आप बहुत आसानी से Email List को यहाँ पर Add करके आप Email Marketing कर सकते है।

Email Marketing शुरू करने के लिए कितना खर्च आयेगा?

Email Marketing शुरू करने के लिए जो खर्चा आता है वो आपके ऊपर Depend है। वैसे शुरवाती में आप $9 से $100 खर्चा कर सकते है। अगर आपके पास लाखो Email Id है तो उसे Maintain करने के लिये $200 से $400 लग सकते है। लेकिन इससे जो कमाई होगी वो इससे भी कई गुना ज्यादा हो सकती है।


Email Marketing से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपके पास 4000 या 5000 Email Address हो जाये तो फिर आप इससे पैसा कमाना शुरू कर सकते है। लेकिन एक बात याद रहे Email Address की संग्रहण को बढ़ाते रहिये क्योकि जितनी ज्यादा Email Address का संग्रहण होगा उतने ज्यादा पैसे आप कमा सकते है।

वैसे Email Marketing से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। लेकिन यहाँ पर मै आपको कुछ Best तरीके बताने जा रहा हु।


1) Affiliate Programs :-

आप Email Marketing से Amazon या Flipkart जैसी Shoping Website की वस्तुओं को बेंच कर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। क्योंकि Amazon और Flipkart आज के समय मे बहुत ही विश्वसनीय websites है। जिसके Product बहुत से लोग खरीदते है।

इसलिए आप Amazon या Flipkart के Affiliate Program में शामिल होकर उनके Product की Link को Email के द्वारा लोगो को भेज कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

2) Blog/Youtube Traffic Increase

आप Email Marketing के माध्यम से आपने Blog या Youtube पर Traffic बढ़ा सकते है। जिससे की आपका Blog या Youtube Channel Grow हो जायेगा और अच्छा खासा पैसे कम सकेंगे। सभी बढे बढे Blogger इन्ही तरीके से अपने Blog पर Traffic लाते है।


3) Product या Service का Review

आप लोग Product या कोई भी Service का Review देखर पैसे कमा सकते है। आप Androide App, Facebook Page, Amazon Product, Online Courses का Review दे सकते है। इसके बदले में आपको लाखो रुपये भी मिल सकते है।

4) Product Sell करके

अगर आपका कोई Product है और आप उसे Sell करना चाहते है तो Email Marketing आपके लिए Best तरीका है। आप अपने Product Email Marketig के जरिये Sell कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।


तो दोस्तों इन तरीके से आप Email marketing से पैसे कमा सकते है। इसके अलावा भी बहुतसे तरीके है। आप उनका भी इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है।

आखिर में:-

आशा करता हु दोस्तों आपको Email Marketing क्या है? Email Marketing से पैसे कैसे कमाये? और Email Marketing कैसे काम करती है? की पूरी जानकारी समझ में आयी होगी। फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझे Comment करके पूछ सकते है। और इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर कीजिये। तब तक के लिए धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top