High Quality Backlink कैसे बनाये? Best 7 effective ways

Anonymous
0





नमस्कार दोस्तों, अगर आप भी Search Engine से अच्छा Traffic पाना चाहते है। तो आज मै आपको इस Artical में High Quality Backlinks कैसे बनाये? इसके बारे में बताऊंगा। दोस्तों क्या आपको पता है Google Ranking देने के लिये एक Algoritham पर काम करता है।





उस Algorithm में बहुत सारे Factors save किये जाते है। शायद आपको इसके बारे में पता नहीं होगा, लेकिन Google ने खुद Officially बताया है। की “Backlinks” उनके Top ranking factor मे से एक है।





दोस्तों आज internet पर बहुत Competition है। लेकिन हमेशा याद रखिये, जो Top पर होगा उसीको सारा Benifit मिलेगा। चाहे वो traffic हो या adsense की कमाई हो।या फिर Affiliate marketing हो. जिसके पास Organic Traffic है उसको ही सारा फायदा मिलेगा।





जो Top पर है और मै मानकर चलता हूँ की आपको Blogging में इतना तो experience हो ही गया होगा। की SEO क्या है? इसके बारे में आप जानते होगे।. लेकिन आजमै search engine optimization के सबसे महत्वपूर्ण topic को कवर करने वाला हु।





Backlink kya hai – What is Backlink ?





Backlick ऐसी लिंक होती है जिसकी मदद से हम किसी भी Website से दूसरी Website पर जा सकते हैं. या फिर हम यह कह सकते हैं कि Backlick एक ऐसा रास्ता होता है जिसकी मदद से हम एक Website से दूसरी Website पर जा सकते हैं.





साधारण भाषा में हम कहें तो Backlick ऐसी  Link होती हैं जिस Link पर क्लिक करके कोई भी बंदा एक Website से दूसरी वेबसाइट पर जा सकता है.





अगर मैं आपको उदाहरण के साथ बताओ तो मान लीजिए किसी Website पर बहुत से Bog Article को पढ़ते हैं और इस Article मेंआपकी Website की Link होती है तो उस Article को पढ़ने वाले बंदे उस Link पर क्लिक करके आप की Website पर आ सकते हैं जिससे कि आपकी Website पर Traffic बड़े और आपकी Website की Ranking Google Search में ज्यादा आ सके। इसी को Backlink कहते हैं।





Backlinks कैसे बनाये? How to make backlinks in Hindi





आगे बढ़ने से पहले आपको backlinks क्या है? यह जानना बहुत ही जरुरी है। तभी आपको आजके Artical की importance समझ आएगी। Backlinks एक Hyper Link ही होती है। मेरा कहने का मतलब है की किसी एक web page का URL किसी दुसरे website पर मौजूद होना। जिससे कोई visitor एक page पर Click कर के दुसरे page पर बहुत आसानी से जा सकता है. उसे ही हम backlink कहते है।





मै आपको एक उदा. देकर समझाता हूँ. मान लीजिये मेरे किसी एक post में आपके blog post की Link Add की गयी है. और फिर मेरा कोई visitor आपके उस Link पर Click करके आपके blog पर पहुँच जाता है। तो कोई भी व्यक्ति एक WebPage के link अथवा URL को follow करके किसी दुसरे website को load करता है तो इस links को ही backlink कहते है।





1) Comment on other site





Backlink बनाने का सबसे आसान और Best तरीका है दुसरे Website पर Comment करना। इसमे आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं होती है। सिर्फ comment section में अपना नाम और उसके साथ-साथ URL डालना होता है। जब उस Blog का Moderator आपके Comment को Approve करता है। तो आप बहुत आसानी से एक Backlink Gain करोगे।





Blog Commenting से हमें No-Follow Link प्राप्त होती है। लेकिन आप थोडा Internet पर Research करेंगे, तो आपको ऐसे भी Website मिल जाती है। जो Do-follow link आपको देती है। यह चीज भी सच है, की अगर आपको High Authority Sites से अगर हम लिंक बना लेते है, तो नो-फॉलो लिंक भी काफी बेनिफिट देती है.





2) Guest Post –





यह तरीका बहुत Useful है, लेकिन इसमे थोडी मेहनत लगती है। परंतु इस Method से जो Backlink मिलेगी वो काफी Safe और फायदेमंद होती हैI Think आप Guest Post के बारे में नहीं जानते होंगे तो इसिलिये में सबसे पहले आपको उसके बारे में समझा देता हूँ। तो देखिये किसी Populer Blog के लिए post लिखना और उस Blog के Owner से Contact करके उसे हमने लिखा हुआ Artical सबमिट करना है। इसे ही Guest Post कहा जाता है।





अब वो Owner आपके उस Post को उसके Blog पर Publish करेगा। उसे Free में एक Post मिल जायेगी और वो बदलेमे आपके site का URL Mention करेगा। जिससे आपको एक High Quality Backlink मिल जायेगी। इस तरीके से आपको एक Web Page से Link मिलेगी। जो की अन्य method के अलावा काफी अच्छा Result देती है।





पर एक बात हमेशा ध्यान में रखिये किसी भी Blog पर Guest Post Submite करने से पहले कोई ऐसा ही Blog चुस कीजिये। जिसकी Domain Authority ज्यादा हो साथ ही उस Website का Topic आपके जैसा ही होना चाहिए।





3) Web 2.0 Links –





यह ऐसी links है जिसे हम अपने हाथो से बना सकते है। इसे CMS के नाम से भी जाना जाता है। यह ऐसा Platform है जिसपर Free में Account बनाकर Website बनायीं जा सकती है।





आपने Blogger,Tumbler और WordPress जैसे Platform के बारे में सुना ही होगाेे। हमें इस पर Free में Website बनानी होगी। उसमे कुछ Posts Publish करके उसके जरिये अपने Main Site को Linking करना होगा। इसी को Web 2.0 Links कहते है।





4) Join Forums –





किसी Forum को join करने के दुगने फायदे होते है इसमे आपको high quality backlink के साथ-साथ ढेर सारा traffic भी मिलता है। Forum वो Platform होता है जहापर लोग Question पूछते है और बाकि लोग उनका Answer देते है।





आप Quora और yahoo जैसे बड़े Forums के नाम जानते ही होंगे, तो Simply उसपर Account बनालो। आपके निचे के related अगर कोई सवाल पूछता है तो वहापर अपने जवाब के साथ-साथ site का Url भी place किया कीजिये।





5) YouTube –





YouTube एक बहुत ही बड़ा Platform है जिसकी Domain और Page Authority दोनों भी High है। और उपरसे YouTube से backlink बनाना बहुत ही आसान है। आपको सबसे पहले Gmail Account से Youtube Channel Banana होगा। जिस Email Id से अपने Blog को Google Webmaster Tool में Submit किया होगा फिर चैनल के setting में Associate website का option होता है। वहापर अपना URL add कर सकते है।





अगर आप हर एक Artical पर Videos भी Upload करते है। तो Description में भी link Add करने से Backlink पायी जा सकती है। पर ध्यान में रखे Description Box में Add कियी हुयी Link no-follow होगी ।





6) Directory submission





इस Method में हमें Popular Web directories पर account बनाना होता है। फिर वहापर अपने Site का अथवा Article का Link submit करना पड़ता है। फिर ये Platforms Submitted URLs को Category और Subcategory के Base पर List करते है। जिससे हमें एक high-quality और Do Follow Link मिल जाती है।





7) Social media –





Social Media वो जरिया है जिसपर लाखो लोग Active रहते है। Social Media par Traffic के साथ-साथ Backlink भी मिल जाती है। सबसे पहले अपने Brand Page के लिये Social Sites पर Account बनाना होगा।
उसके बाद जब भी कभी नयी Post Publish की जाती है, तब facebook और twitter जैसे platform पर उस post की link आपको छोडनी होगी।





बेशक Social Media से no-follow link मिलती है परंतु इन websites की authority ज्यादा होने के कारण फायदा मिलता है। दूसरी बात social Media sharing से हमारी नयी Post भी काफी जल्दी index हो जाती है.





निष्कर्ष: आशा करते हैं आज का यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको  Backlink kaise banaye से जुड़े किसी भी सवाल को किसी और से पूछने की जरूरत नहीं है। आपने यह आर्टिकल पढ़कर जान लिया होगा कि  backlink kyo banaye अगर आपने इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा है, इसका मतलब आपको यह इंटरेस्टिंग और हेल्पफुल लगा होगा। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके आप हमारे मनोबल को और ज्यादा बढ़ा सकते हो और हम आपके लिए ऐसे ही आर्टिकल आगे भी लाते और लिखते रहेंगे। धन्यवाद!यह लेख आपको कितना पसंद है?


Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top