Bitcoin क्या है ? 1 Bitcoin की कीमत क्या है ? What Is Bitcoin ?

Anonymous
0

 

Bitcoin क्या है ? 1 Bitcoin की कीमत क्या है ? What Is Bitcoin ?


Bitcoin क्या है ? 1 Bitcoin की कीमत क्या है ? What Is Bitcoin ?

 

अगर आप Bitcoin का नाम पहली बार सुन रहे हो या फिर इसे ठीक से समझ नहीं पा रहे हे , Confused हो रहे हो तो Tension की की बात नहीं है ,इस Article “Bitcoin क्या है ?” को Carefully Read करते रहे इसको को लेके सभी Confusion ख़तम हो जायेगा ,Basically Bitcoin Digital Currency है .

 

अब आप पूछेंगे की जैसे रुपया या Doller होती है उसी तरह यह भी एक Currency है ?

 

Yes! बिलकुल लेकिन इसे को आप न तो देख सकते हो और न ही महसूस कर सकते हैं यानि इसे आप छू नहीं सकते हो क्योंकि ये सिर्फ Internet पर ही होते है .

 

तो चले और भी Details से जानते है Bitcoin के बारे मैं पूरी जानकारी .


BTC क्या है जानिये हिन्दी में पूरी जानकारी 

जैसे की मैं आपको पहले ही बता चूका हु “Bitcoin एक Virtual Currecncy होती है ”जैसे हर एक Countries की Currency होती है उसी Tarah, लेकिन इसे न आप देख सकते हो और न महसूस कर सकते हो इसे सिर्फ और सिर्फ Internet पर Store होते है अगर आपको इसे लेन देन यानि Buy And Sell करना है तो Internet पर ही करना होगा .

 

Normally सभी Countries के Currency पर Government की निगरानी होती है लेकिन इसके के ऊपर Government का कोई Control नहीं है क्यों की ये Open Source है इसी लिए Transaction का कोई Record नहीं होता , किसने Send किया Aur किसके पास गया कुछ भी Details नहीं मिलती है.

 

जब 2008 में “Satoshi Nakamoto” ने Bitcoin बनाया था तब इसकी Indian 1 Rupee से भी कम Value थी और आज की बात करू तो 1 Bitcoin = $7893.21 है यानि लगभग Indian 514123.91 Rupees होता है .

 

I Hope इससे आपको Idea लग गया होगा के इसका Value कितना है और आगे कितना डिमांड हो सकता है नीचे  इसकी की Growth Graph Screenshot देख के थोड़ा बहुत अंदाज़ा लगा सकते है ,India में  2017 के बाद इसकी की Value Increase हुआ है और आगे भी बढती रहेगी.

 


इस को आप Buy And Sell करके अच्छे पैसे कमा सकते हो ,अगर आप अभी BTC खरीद (Buy) करके कुछ दिन बाद जब इस की कीमत Increase होगा तो आप Sell करेंगे तो अच्छे Benefit उठा सकते हो जैसे Mutual Fund या Share Market से पैसे कमाते है.

 


 

Indian Currency के बात करू तो 1 Indian Rupee = 100 पैसा होती है तो उसी तरह 1 BTC Currency = 100,000,000 Satoshi है .

Bitcoin से पैसे कैसे कमाए ?

BTC से Earn करने के लिए कई  तरीका Available है लेकिन कुछ Jeniuen Method मैं निचे Poin Out कर देता हु , जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हो .

#1. Bitcoin Mining करके पैसे कमा सकते है .

#2. Online सामान Sell करके Payment BTC में लेके पैसे कमा सकते है .

#3. BTC Buy And Sell करके पैसे कमा सकते है और ये मेरे नज़र में सबसे Best तरीका है Bitcoin में कमाने के लिए.


Bitcoin Related Q/A

Bitcoin Related Questions के Answer निचे Details से दिए गए है अगर आपका भी कोई सवाल है तो कमेन्ट करके पूँछ सकते हैं .

BTC Value बढ़ने का Reason क्या है ?

 

आपको पता ही होगा जिस चीज़ का Demand बढ़ता है उसका कीमत भी बढ़ना Start हो जाता है इसीलिए इसकीकी Demand दिन ब दिन Increase होते ही जा रहे है इसी वजहसे BTC Value बढ़ता है .

 

क्या Bitcoin की कीमत काम हो सकता है ?

  • मुझे नहीं लगता है के इसकी कीमत Decrease होगी क्यों की दुनिआ ही Digital हो रही है तोह Digital Currency का Deacrease होने का Chances बहुत कम है .

 

Satoshi क्या है ?

  • Satoshi Bitcoin की सब से छोटी रक़म होती है जैसे की 1 Indian Rupee में 100 पैसा होते है  To उसी तरह 1 BTC मैं 100 Million Satoshi होते हैं.

 

Bitcoin को कहा Use कर सकते है ?

  • BTC को आप Sell कर सकते हो और Online Payment या Shopping में भी Use कर सकते हो Future में इसका Uses और भी बढ़ेगा .

क्या हर एक Country के लोग Bitcoin Use कर सकते है ?

  • बिलकुल कर सकते सिर्फ Desh की बात नहीं आप जहा से Internet Access कर सकते हो वह से इसे को Use कर सकते हो क्यों की ये सिर्फ Internet पर ही Work करता है .

 

India में Bitcoin Buy And Sell कैसे करते है ?

  • Wall India की बात करू तोह आपको बहुत सरे Website,Apps मिल जायेंगे जिससे आप इसको Buy And Sell कर सकते हो  इसके बारे में Details में एक Article Post करूँगा जिससे आप आसानी से “Bitcoin कैसे ख़रीदे “ या बेच सकते हो .

 

Conclusion:Bitcoin Kya Hai?

  • यह एक तरह की cryptocurrency है जिसे आप न छू सकते हो और नहीं देख सकते हो ये सिर्फ Internet पर Store होती है इसीलिए अगर आपको इसे buy और sell करना है , तो आपको internet पर ही करना होगा , Physical नहीं हो सकती है और इस पर Government का कोई भी control नहीं होता है  2 Aug 2019 के अनुसार 1 Bitcoin का kimat 7,49,803.94 है  इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हो rupees और bitcoin में कितना अंतर है .

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top