Manish Pandey Biography

Anonymous
1

Full Name : Manish Pandey

Mother Name : Tara Pandey

Father's Name : G.S. Pandey

Age : 30

Sister's Name : Anita Pandey

Height: 5’8

Date of Birth: 10th September 1989

Favourite Player: Rahul Dravid
Favourite Sport: Cricket
Favourite Actress: Priyamani
Favourite Actor: Amitabh Bachchan
Favourite Singer: Eminem
Favourite Food: Prawns and Pani Puri

Home Town : Nanital

Nationality: Indian
Religion: Hindu
School: Kendriya Vidyalaya, No. 1, Devlali, Nashik
Kendriya Vidyalaya, Bangalore, Karnataka
College: Jain University, Bengaluru, Karnataka 
Qualification: N/A
Hobbies: Listening Music and Reading
Marital Status: Married

Marriage Date : 2 December 2019
Debut ODI: vs Zimbabwe at Harare Sports Club, Jul 14, 2015
T20I: Zimbabwe at Harare Sports Club, Jul 17, 2015
Net Worth:  $4 Million

एक तेजतर्रार स्ट्रोक निर्माता, मनीष पांडे वर्तमान में भारत के सबसे अच्छे मध्य क्रम के खिलाड़ियों में से एक हैं। 2009 में इंडियन प्रीमियर लीग में शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बनने के बाद पांडे ने बहुत कम उम्र में एक प्रतिभा के लक्षण दिखाए। हालांकि, उनके करियर ग्राफ में कोई फर्क नहीं पड़ा क्योंकि उन्होंने पसंद किया होगा।


EARLY YEARS AND THE UNDER-19 TRIUMPH



मनीष पांडे का जन्म 10 सितंबर 1989 को नैनीताल में हुआ था। बाद में वे राजस्थान चले गए और वहां डिवीजनल क्रिकेट खेला। मनीष पांडे के पिता भारतीय सेना में थे और इसलिए एक विशेष स्थान पर रहना कभी भी एक विकल्प नहीं था। कर्नाटक में स्थानांतरित होने पर पांडे के क्रिकेट के प्रति प्रेम ने एक गंभीर मोड़ ले लिया।

जबकि अधिकांश लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पसंद नहीं करते हैं, मनीष के लिए यह उन चीजों में से एक था, जो उन्हें सेना के बच्चे होने के बारे में काफी पसंद थी। पांडे को विभिन्न लोगों के साथ घूमना और विभिन्न राज्यों की विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानना पसंद था।

एक सेना का बच्चा होने के नाते, पांडे ने हमेशा सख्त शासन का पालन किया। बहुत कम उम्र से, वह सुबह 5 बजे उठते थे और सुबह 6 बजे अभ्यास शुरू करते थे। वह स्कूल जाने से पहले 2 घंटे अभ्यास करेगा। पांडे दोपहर 2 बजे स्कूल से वापस आएंगे और फिर दोस्तों के साथ खेलने जाने से पहले एक घंटे के लिए फिर से अभ्यास करेंगे।

मनीष पांडे ने नौ साल की उम्र में, बैंगलोर में सैयद किरमानी की अकादमी में शामिल हो गए। भारतीय बल्लेबाज, तब से खेल को अधिक जुनून और दृढ़ संकल्प के साथ खेलना शुरू कर दिया। कर्नाटक के लिए खेलते हुए, उन्होंने एक बार मैसूर के खिलाफ सिर्फ 40 गेंदों में एक रन बनाया।

लगभग 13-14 साल की उम्र तक, मनीष पांडे हमेशा इस बात को लेकर असमंजस में रहते थे कि सेना में जाएं या क्रिकेट को अपना पेशा बनाएं। हालांकि, लगातार समय तक राज्य टीम का प्रतिनिधित्व करने के बाद, मनीष ने आखिरकार अपना मन बना लिया और वहां से आगे क्रिकेट में कुछ भी नहीं देखा।

मनीष पांडे ने राज्य की टीम के लिए रन बनाए और प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में उन सभी लगातार प्रदर्शनों ने विराट कोहली के नेतृत्व में भारत के 2008 विश्व कप टीम में जगह बनाने में मदद की।



पांडे ने आज विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, सौरभ तिवारी आदि के साथ खेला। विराट और रवींद्र जडेजा दोनों आज भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं।

टीम का एक अभिन्न अंग होने के नाते, पांडे ने भारत को खिताब जीतने में मदद की। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम गेम में, पांडे ने कम स्कोरिंग के मामले में 20 रन बनाए।


MANISH PANDEY’S FAMILY:



मनीष पांडे का जन्म 10 सितंबर 1989 को नैनीताल में हुआ था। उनके पिता, जीएस पांडे एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी हैं, जबकि उनकी मां, तारा पांडे एक गृह-निर्माता हैं। मनीष पांडे के पिता ने पूर्व भारतीय क्रिकेट स्टार बनाने में भूमिका निभाई है। वह अपनी पूरी यात्रा में मनीष के मार्गदर्शक रहे हैं। एक सेना अधिकारी होने के नाते, उन्होंने अपने बेटों को सभी अनुशासनात्मक लक्षण दिए।

पांडे के पिता सुनिश्चित करेंगे कि वह सुबह 5 बजे उठेंगे और रात को जल्दी सोएंगे और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी प्रशिक्षण सत्र को याद न करें।

 

manish pandey

Manish Pandey tied the knot with Ashrita Shetty on 2nd December 2019. Ashrita is an actress who works in Tamil Film Industry.  She was born on 16th July 1992.    


INDIAN PREMIER LEAGUE



अंडर -19 विश्व कप जीत के बाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर ने 2008 में उद्घाटन सत्र से पहले मनीष पांडे को बाहर कर दिया। पांडे को टूर्नामेंट में केवल तीन मैच खेलने वाले पहले संस्करण में कई अवसर नहीं मिले। हालांकि, दूसरे सीज़न के अंत तक, मनीष पांडे कोई अनजान घटना नहीं थे। दूसरे सीज़न में आरसीबी के लिए आखिरी लीग गेम क्या था, पांडे ने इंडियन प्रीमियर लीग में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा पहली बार शतक लगाकर इतिहास रचा। उन्होंने महज 73 गेंदों पर नाबाद 114 रनों की पारी खेली, जिससे टीम को SRH के खिलाफ 12 रनों से जीत मिली।

पांडे ने आगामी सत्र में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और इसलिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा जारी किया गया। 2012 के आईपीएल ने उन्हें पुणे वॉरियर्स की ओर बढ़ते देखा और 2013 तक उनके लिए खेलना जारी रखा।

2014 के आईपीएल सीज़न के बाद, पांडे कोलकाता नाइट राइडर्स में शामिल हो गए। उन्होंने वास्तव में, अपने पूरे आईपीएल करियर में 2014 के संस्करण में एक सत्र में सबसे अधिक खेल खेले हैं। केकेआर के लिए, पांडे ने 16 मैचों में 30.84 की औसत से 401 रन बनाए। उन्होंने सर्वाधिक अर्धशतक बनाते हुए दो अर्धशतक बनाए।

मनीष पांडे का सफल वर्ष 2017 आया, जहां उन्होंने 49.50 की औसत से 396 रन बनाए, जिसमें दो अर्धशतक शामिल थे। जिसके चलते उन्हें 2018 की आईपीएल नीलामी में सबसे महंगा खरीददार बनना पड़ा। करनकट क्रिकेट को सनराइजर्स हैदराबाद ने 11 करोड़ की कीमत पर बोल्ड किया।

पांडे, हालांकि उस सत्र में अच्छे प्रदर्शन के साथ नहीं चल सके, जो औसतन 25.81 के बराबर रहा।

एक मैच विजेता, पांडे असाधारण प्रदर्शन के साथ वापस आए। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि SRH ने ओपनरों से प्राप्त की गई शुरुआत को भुनाया और पैक्स में विकेट नहीं गंवाए। कर्नाटक के बल्लेबाज ने 12 मैचों में 43.00 के औसत से 344 रन बनाए।

अपने अब तक के आईपीएल करियर में, उन्होंने 130 मैचों में 29.30 के औसत और 120.82 के स्ट्राइक रेट से 2843 रन बनाए हैं।


MANISH PANDEY’S DOMESTIC CRICKET CAREER


मनीष पांडे ने कर्नाटक क्रिकेट की किस्मत बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 30 वर्षीय क्रिकेटर कर्नाटक टीम के लिए घरेलू सर्किट में लगातार बल्लेबाज रहा है। उन्होंने 2009-10 के रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के साथ घरेलू क्रिकेट में खुद की घोषणा की।

उन्होंने 882 रन बनाए जिसमें चार शतक और पांच अर्धशतक शामिल थे, जिसमें 63 के औसत के साथ। पांडे ने मुंबई के खिलाफ फाइनल मैच में 144 रनों की तूफानी पारी खेली; हालाँकि, उनकी मदद टीम को घर तक नहीं ले जा सकी क्योंकि उन्होंने अंत में उस खेल को केवल 6 रनों से खो दिया।

घरेलू क्रिकेट में एक अनुभवी, पांडे ने सूची ए क्रिकेट में 161 और प्रथम श्रेणी मैचों में 91 प्रदर्शन किए, जिसमें उन्होंने क्रमशः 5376 और 6138 रन बनाए।


MANISH PANDEY’S INTERNATIONAL CRICKET CAREER



इस बात से कोई इंकार नहीं है कि पांडे घरेलू क्रिकेट में अविश्वसनीय संख्या में हैं, फिर भी, वे सबसे बड़े मंच पर इसी तरह के प्रदर्शन को दोहराने में कामयाब नहीं रहे हैं। लगातार चोटों के साथ युग्मित हार्डकोर प्रतियोगिता ने पांडे को लंबे समय तक ग्यारहवें स्थान पर सीमेंट करने की अनुमति नहीं दी।

मनीष पांडे ने 2015 विश्व कप के बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने पहली पारी में 71 रन की तूफानी पारी से सभी को प्रभावित किया।

वहां से वह हमेशा विवादों में रहा। एक मैच विजेता, पांडे ने 2016 में भारत के लिए खेल जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक नाबाद शतक बनाया। आज तक, यह अपने पूरे करियर में सबसे अच्छी पारी माना जाता है।

हालांकि, खराब रन ऑफ फॉर्म और लगातार चोटों का मतलब है कि वह टीम से बाहर थे और 2019 विश्व कप में भी जगह बनाने से चूक गए थे।

हालाँकि, उनकी क्षमता को देखते हुए और सबसे कम प्रारूप में पाँच और छः बल्लेबाजों के लिए भारत की खोज को देखते हुए, मनीष पांडे ने शायद ग्यारहवें स्थान पर अपनी जगह पक्की कर ली है और टी 20 विश्व कप के साथ कोने में दुबके हुए हैं, संभावना अधिक है कि वह इसे बनाएंगे उनका पहला आईसीसी इवेंट।

मनीष पांडे ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 26 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और 38 टी 20 मैच खेले हैं जिसमें वह क्रमशः 492 और 707 रन बनाने में सफल रहे हैं। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में 35.1 और टी 20 में 47।


MANISH PANDEY’S RECORDS AND ACHIEVEMENTS



1.इंडियन प्रीमियर लीग के 2009 के संस्करण में पहली बार मनीष पांडे के बारे में दुनिया को पता चला। आरसीबी के लिए खेलते हुए, वह नकद-अमीर प्रीमियर लीग में शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने।
2. एक मैच विजेता, मनीष पांडे ने आईपीएल के 2014 संस्करण के फाइनल में एक शानदार पारी खेली। केकेआर के लिए खेलते हुए, पांडे ने मैच को पंजाब से दूर ले गए और टीम को खिताब जीतने में मदद की। उन्हें अपने प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच मिला।
3. मनीष पांडे ने अपना पहला डेब्यू 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था। उन्होंने अपनी पहली पारी में 71 रन बनाए और केदार जाधव के साथ 144 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।
4. मनीष ने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टी 20 डेब्यू किया। वह भारत के लिए टी 20 अंतरराष्ट्रीय में एक उत्कृष्ट रिकॉर्ड का दावा करते हैं। 38 मैचों में, पांडे ने 47.1 की औसत से 707 रन बनाए हैं।


MANISH PANDEY SOCIAL MEDIA ACTIVITIES


 

 

 

 

Manish Pandey Facebook Profile: https://www.facebook.com/Manishpandeyfc/
Manish Pandey Twitter Profile: Profile
Manish Pandey Instagram Profile: https://www.instagram.com/manishpandeyinsta/

Post a Comment

1 Comments
Post a Comment
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top