KL Rahul Biography: Age, Height, Family, Controversies and More

Anonymous
0

KL Rahul



 

























































































Full Name:






Kannur Lokesh Rahul

Nickname:KL
Profession:Cricketer (Batsman and Wicketkeeper)
Date of Birth:April 18, 1992
Age:26 Years
Birthplace:Mangalore, Karnataka, India
Nationality:Indian
Religion:Hindu
Hobbies:Cricket and Music
Marital Status:Un-married
Height:180 cm, 1.80 m, 5'11"
Weight in KG:75 kg, 165 lbs
Eye Color:Brown
Mother:Rajeshwari (History Professor)
Father:KN Lokesh (Dean)
Siblings:1 (Sister)
College:

Sri Bhagawan Mahaveer Jain College



 


 

KL Rahul's Biography



कुछ भारतीय क्रिकेटरों में से एक जिन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक बनाया है, केएल राहुल को भारतीय क्रिकेट के भविष्य के रूप में देखा जाता है। अपने निपटान में एक अच्छी तकनीक के साथ, केएल राहुल आदर्श रूप से खेल के तीनों प्रारूपों में प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयुक्त हैं।


26 दिसंबर 2014 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद, केएल राहुल ने एक लंबा सफर तय किया है। 28 वर्षीय क्रिकेटर, दुख की बात है कि टेस्ट टीम में अपनी जगह खो दी है, लेकिन वर्तमान में अन्य दोनों प्रारूपों में एक महत्वपूर्ण दल के रूप में देखा जाता है।


2019 विश्व कप में बल्ले के साथ एक निचले स्तर के प्रदर्शन को प्रदर्शित करने के बाद, केएल राहुल ने खुद को भुनाया, इसके बाद एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और टी 20 श्रृंखला में असाधारण प्रदर्शन किया। उल्लेख करने के लिए नहीं, अब उन्हें साइड-डे में पहली पसंद विकेटकीपर के रूप में देखा गया है और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में चौथे स्थान पर और T20 में उद्घाटन की स्थिति में है। उनकी बहुमुखी प्रतिभा को वरिष्ठ सदस्यों ने सलाम किया है और कप्तान के लिए एक बड़ी मदद साबित होती है।


KL Rahul's Personal Information


केएल राहुल की जन्म तिथि: केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 को हुआ था। उनका जन्म के.एन. लोकेश और राजेश्वरी मैंगलोर में।


केएल राहुल का पूरा नाम: केएल राहुल का पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल है। केएल राहुल के पिता सुनील गावस्कर के बहुत बड़े प्रशंसक थे। इतना ही, उन्होंने अपने बेटे का नाम गावस्कर के बेटे के नाम पर रखने का फैसला किया। बाद में, उन्होंने महसूस किया कि बाद वाले बेटे का नाम रोहन है, न कि राहुल।


केएल राहुल की ऊंचाई: केएल राहुल की ऊंचाई 5 फीट 11 इंच है। वह वर्तमान भारतीय टीम में प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में से एक हैं।


KL Rahul 's Family Information


18 अप्रैल 1992 को जन्मे केएल राहुल कर्नाटक के मैंगलोर जिले से हैं। उनके पिता, लोकेश एक प्रोफेसर और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कर्नाटक के पूर्व निदेशक हैं, जबकि उनकी माँ मैंगलोर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं।


शिक्षित टास्कमास्टर्स के परिवार में लाए जाने के बाद, शिक्षा हमेशा परिवार में सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। उनकी एक बहन भी है, जिसका नाम भावना है।


उसके परिवार के सदस्यों और उसकी गर्लफ्रेंड के बारे में अधिक जानने के लिए।


KL Rahul's IPL Career



सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण, केएल राहुल को इंडियन प्रीमियर लीग के 2013 के संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में खरीदा गया था। अगले सीजन में वह INR 1 करोड़ में सनराइजर्स हैदराबाद चले गए।


इंडियन प्रीमियर लीग के 2016 के संस्करण से आगे, केएल राहुल को एक बार फिर आरसीबी में लाया गया। उन्होंने टूर्नामेंट का तीसरा सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में सत्र समाप्त किया, 14 मैचों में 397 रन बनाए।


किंग्स इलेवन पंजाब ने 2018 संस्करण में 11 करोड़ रुपये में अपनी सेवाएं खरीदीं। उन्होंने टूर्नामेंट की शुरुआत करते हुए टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक बनाया। उन्होंने इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए सिर्फ 14 गेंदें लीं। 2019 संस्करण में, उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ सिर्फ 64 गेंदों पर अपना पहला आईपीएल शतक लगाया।


आईपीएल के 2020 संस्करण के बाद केएल राहुल को किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान बनाया गया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि उन्होंने आगामी संस्करण में कैसा प्रदर्शन किया।


KL Rahul's Cricket Career


अंडर -19 विश्व कप में प्रभावशाली प्रदर्शन का मतलब केएल राहुल को कर्नाटक की टीम में शामिल करना था। उन्होंने 2010-11 के सत्र में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।


वह एक शानदार प्रदर्शन नहीं कर सकता था और उसे अगले सत्र में हटा दिया गया था। उन्होंने 2012-13 के सत्र में शानदार वापसी की, पांच मैचों में 50 की औसत से 400 रन बनाए।


अंतर्राष्ट्रीय करियर: केएल राहुल ने 2014 में टेस्ट सीरीज में बॉक्सिंग डे पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी शुरुआत की। उन्होंने खराब प्रदर्शन किया, क्रमशः पहली और दूसरी पारी में 3 और 1 रन बनाए।


केएल राहुल ने 11 जून 2016 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया। उन्होंने अपनी पहली पारी में हार्दिक शतक बनाया और इस तरह भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।


उनका टी 20 डेब्यू सात दिन बाद उसी टीम के खिलाफ हुआ।


अंडर -19 विश्व कप में उनके प्रदर्शन से उनकी पूरी यात्रा के बारे में जानने के लिए, मौजूदा भारतीय टीम में मुख्य भूमिका निभाने के लिए,


KL Rahul's Controversies



केएल राहुल के जीवन में प्रमुख विवाद 2019 में आया जब उन्होंने हार्दिक पांड्या के साथ करण जौहर के टॉक शो "कोफी विद करण" में सेक्सिस्ट टिप्पणी की। क्रिकेटरों ने अपने रिश्तों और क्रश के बारे में बात करने में कुछ गलत टिप्पणी की।


बीसीसीआई के लोकपाल डीके जैन ने दोनों क्रिकेटरों को निर्देश दिया कि वे अर्धसैनिक बलों में 10 कांस्टेबलों की विधवाओं को 1 लाख रुपये की राशि दान करें जिन्होंने ड्यूटी पर अपनी जान गंवाई। उन्हें अंधों के लिए खेल को बढ़ावा देने के लिए क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा बनाए गए फंड में प्रत्येक पर INR 10 लाख का भुगतान करने के लिए कहा गया था।


BCCI ने दोनों क्रिकेटरों को निलंबित कर दिया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला से पहले उन्हें घर भेज दिया गया। यह तथ्य कि दोनों खिलाड़ियों को अनुशासनात्मक कार्रवाई के आधार पर विदेशी दौरों से वापस भेज दिया गया था, भारतीय क्रिकेट के 82 वर्षों के इतिहास में दूसरी बार था।


निलंबन को बाद में हटा दिया गया और राहुल इंडिया ए मैचों के लिए टीम में शामिल हो गए।


राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की T20I श्रृंखला में 50 और 47 रन बनाए, यह चैट-शो विवाद के बाद पहली अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला है।


KL Rahul's Net Worth



2019 (28 करोड़) के रूप में उनकी कुल संपत्ति $ 4 मिलियन है। वह वार्षिक वेतन रु। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के साथ उनके केंद्रीय अनुबंध के कारण 3.5 करोड़।


किंग्स इलेवन पंजाब के साथ उनका आईपीएल अनुबंध प्रति सीजन 11 करोड़ रुपये है। वह CURE-FIT के ब्रांड एंबेसडर भी हैं।


केएल राहुल ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए भी अच्छी कमाई करते हैं।


उन्होंने भारतीय बाजार में प्रदर्शन और खेल शैली श्रेणियों में अपनी उत्पाद लाइनों का समर्थन करने के लिए 2018 में वैश्विक स्पोर्ट्सवियर ब्रांड प्यूमा के साथ तीन साल का करार किया। Cure.fit, Gully और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कुछ अन्य नाम हैं जिनका उन्होंने समर्थन किया है।


KL Rahul's Social Media


केएल राहुल को वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे स्टाइलिश क्रिकेटरों में से एक माना जाता है। उनके पास एक विशाल सोशल मीडिया है। इंस्टाग्राम पर उनके 6 मिलियन फॉलोअर्स हैं। केएल राहुल अपने करियर में कई सोशल मीडिया विवादों के शिकार हुए हैं।


उनके सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया पोस्ट और विवादों के बारे में जानने के लिए।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top