Shikhar Dhawan Biography: Age, Height, Net Worth, Birthday & Career Stats

Anonymous
0

Shikhar Dhawan


Full Name:Shikhar Dhawan
Nickname:Gabbar
Profession:Cricketer (Batsman)
Batting Style:Left Handed Bat
Bowling Style:Right-arm offbreak
Jersey Number:#25
Birthday:05th December 1985
Age:33 Years
Birthplace:Delhi, India
Nationality:Indian
Religion:Hinduism
Height:180 cm, 1.80 m, 5’11”
Weight:80 kg, 176 lbs
Zodiac Sign:Sagittarius
Mother:Sunaina Dhawan
Father:Mahendra Pal Dhawan
Wife:Ayesha Mukherjee
Coach:Madan Sharma
Net Worth:₹75 crore
 

Shikhar Dhawan Career Stats


Test Career
ODI Career
T20I Career
IPL Career
Test Career

#Batting Career Summary

MatchInnRunHSAvgSR50100200
3458231519040.6166.95570

 

#Bowling Career Summary

 

MatchInnRunWktsEcoAvgSR5w10w
34518002.00.000.000000

ODI Career

#Batting Career Summary

MatchInnRunHSAvgSR50100200
136133568814345.1494.0229170

 

#Bowling Career Summary

MatchInnRunWktsEcoAvgSR5w10w
136000000000.000.000000

T20I Career

#Batting Career Summary

MatchInnRunHSAvgSR50100200
605915889228.36128.271000

 

#Bowling Career Summary

MatchInnRunWktsEcoAvgSR5w10w
60000000000.000.000000

IPL Career

#Batting Career Summary

MatchInnRunHSAvgSR50100200
170169504910634.58126.643920

 

#Bowling Career Summary

MatchInnRunWktsEcoAvgSR5w10w
17066648.2516.512.00000

Shikhar Dhawan Biography



कुछ वर्षों के अंतराल में, शिखर धवन शुरुआती भूमिका में भारत के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक के रूप में उभरे हैं और रोहित शर्मा के साथ उन्होंने भारतीय टीम के लिए कुछ सबसे यादगार प्रदर्शन किए हैं। "गब्बर" के रूप में नामांकित, दिल्ली के इस दक्षिणपूर्वी ने पिछले कुछ वर्षों में भारतीय टीम के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसे बड़ा बना दिया है और खेल के सभी तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम के लिए सबसे अधिक ओपनिंग बल्लेबाजों में से एक के रूप में खुद को स्थापित किया है। ।.


Shikhar Dhawan Early Life


शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 को महेंद्र पाल धवन और सुनैना धवन के परिवार में हुआ था, जिन्होंने पंजाब राज्य में अपनी जड़ें जमा लीं। उनके अलावा, उनके परिवार में श्रीश नाम की एक छोटी बहन भी मिली, जिन्होंने हाल ही में शादी की है। शिखर ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत पश्चिम विहार के प्रसिद्ध सेंट मार्क्स सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में की और बचपन से ही उन्हें क्रिकेट के प्रति लगाव हो गया था।

जब वह सिर्फ 12 साल का था, तो उसे उसके चाचा ने सॉनेट क्लब में शामिल होने के लिए कहा, जो कि दिल्ली के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट क्लबों में से एक है और कोच तारक सिन्हा की देखरेख में खेलते हुए, धवन ने अपना साबित किया एक शुरुआती उम्र में अपने क्लब के लिए u15 टूर्नामेंट में एक शतक बनाया। इसके अलावा, उन्होंने केवल क्रिकेट पर अपना सारा ध्यान लगाने के लिए 12 वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ दी।


Shikhar Dhawan Personal Info



शिखर धवन और आयशा मुखर्जी की प्रेम कहानी अपने आप में अनूठी है और आयशा एक एंग्लो इंडियन परिवार से ताल्लुक रखती हैं, हमारे "देसी जट्ट" शिखर धवन बस इसके विपरीत थे। इस बीच, शिखर को फेसबुक के माध्यम से आयशा का पता चलता है, जहां वह एक अन्य भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह के लिए एक परस्पर मित्र थी।

शिखर ने आयशा को एक फेसबुक फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जिसे उसने तुरंत स्वीकार कर लिया और जहां यह प्रेम कहानी किक-स्टार्ट हुई। यह जानने के बाद भी कि आयशा उनसे तलाक लेने वाली उम्र में 10 साल बड़ी थीं, शिखर ने पूरे समर्पण के साथ अपनी लव लाइफ को पाने के लिए चुना और आखिरकार सालों के कयासों के बाद दोनों ने 2012 में शादी के बंधन में बंध गए। इसके अलावा, आयशा एक किकबॉक्सर थीं। पेशे से और उनके पिछले पति से दो बेटियाँ भी थीं। यहां तक कि शादी के बाद भी, उसे मेलबर्न और भारत के बीच आगे और पीछे की यात्रा करनी पड़ती है, लेकिन आप उसे अपने मैचों के दौरान अपने हब के लिए हमेशा पा सकते हैं।


Shikhar Dhawan International Career


 

Shikhar Dhawan Ruled Out for 3 Weeks 

घरेलू क्रिकेट में उनके नाम के शीर्ष श्रेणी के प्रदर्शन की एक बड़ी सूची के साथ, वह आखिरकार ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए राष्ट्रीय टीम में एक स्थान हासिल करने में सक्षम थे। फिर भी, वह श्रृंखला के दूसरे मैच में जिस दूसरी गेंद का सामना कर रहा था, उस पर डक पर आउट होने के कारण वह अपना नाम नहीं बता पाया। फिर से उन्हें 2011 में भारत के वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुना गया था, लेकिन फिर भी वह इस प्रक्रिया में राष्ट्रीय टीम के लिए अपने बल्ले से कोई कमाल नहीं कर पाए। आखिरकार, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खराब रन के कारण उन्हें राष्ट्रीय टीम से बाहर कर दिया गया।

धवन ने फिर भी हार नहीं मानी और घरेलू सर्किट में अपने फॉर्म को वापस पाने के प्रयासों को जारी रखा और यही कारण रहा कि उन्हें चार टेस्ट के लिए दौरे वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ एक टेस्ट सीरीज में भारतीय टेस्ट टीम में चुना गया। मैच श्रृंखला। क्रिकेट लेजेंड सचिन तेंदुलकर से उन्होंने अपना पहला टेस्ट कैप प्राप्त किया और अपने पहले मैच में ही 187 रन का बड़ा स्कोर बनाया। इसके अलावा, उन्होंने दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय के साथ खेला और पहले विकेट के लिए 283 रनों की साझेदारी की। यह वही पारी थी जहां उन्होंने अपने पदार्पण पर सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड तोड़ा था, जो पहले दूसरे भारतीय खिलाड़ी गुंडप्पा विश्वनाथ के पास था।

हालांकि धवन 2013 में भारत के दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के दौरे में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने 2014 के एशिया कप में अपने नाम के साथ कुछ अच्छे रन बनाए। इसके अलावा, उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए टूर्नामेंट में दो शतक जमाते हुए अपने विश्व कप करियर की एक सही शुरुआत की, और भले ही भारतीय क्वार्टर फाइनल में हार गए, उन्होंने गेंदबाजी सहायक परिस्थितियों में शानदार बल्लेबाजी के साथ अपनी छाप छोड़ी। इसके बाद उन्होंने श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला में अपने सही प्रदर्शन को जारी रखा और इस प्रक्रिया में सदियों तक बैक-टू-सेंचुरी लगाईं, जिससे राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर के बाद वह केवल तीसरे भारतीय बने।

एक बार फिर, चोटों का भूत उसे सता रहा था क्योंकि उसी के कारण बेंच को गर्म करने के दौरान उसने वर्ष 2016 का एक अच्छा हिस्सा खो दिया था। फिर भी, उन्होंने हार नहीं मानी और 2017 चैंपियन की ट्रॉफी में शानदार वापसी की और एक बार फिर उसी टूर्नामेंट में दूसरी बार सबसे अधिक रन बनाने के लिए गोल्डन बैट पुरस्कार प्राप्त किया। हालाँकि दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के लिए हाल ही में समाप्त हुए दौरों में धवन का अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है, उन्होंने हाल ही में एशिया कप 2018 में भारतीय टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है, जबकि मैन ऑफ द सीरीज़ ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है।


Dhawan Deadly Duo with Rohit Sharma



एक बार जब धवन ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चयन किया, तो उन्होंने अपने नए ओपनिंग पार्टनर रोहित शर्मा के साथ अपना नया अवतार पाया। यहीं से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके सपने की यात्रा शुरू हुई क्योंकि उन्होंने पहले दो मैचों के भीतर दो बैक टू बैक शतकों के साथ 363 रन बनाए। यह वही टूर्नामेंट था जहां उन्हें टूर्नामेंट का सर्वोच्च स्कोरर होने के लिए गोल्डन बैट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

अब तक, रोहित शर्मा के साथ धवन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शुरुआती साझेदारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी नहीं हैं। हालांकि, धवन ने वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमों के खिलाफ पहली कुछ श्रृंखला पर क्लिक नहीं किया, फिर भी उन्होंने जिम्बाब्वे, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की श्रृंखला के खिलाफ आने वाली श्रृंखला में बड़ा स्कोर किया। इसके अलावा, रोहित शर्मा के साथ उनकी सपने की साझेदारी ने उन्हें शक्तिशाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 350 से अधिक स्कोर के दो सही पीछा करने के लिए सुरक्षित कर दिया।


Shikhar Dhawan IPL Career



जब से आईपीएल की शुरुआत हुई है, धवन ने 4 अलग-अलग टीमों जैसे मुंबई इंडियंस, डेक्कन चार्जर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेला है।

पिछले कुछ वर्षों में, हैदराबाद टीम के साथ उनके जुड़ाव ने उन्हें शानदार लाभांश का भुगतान किया है क्योंकि वह 2015 में आईपीएल खिताब जीतने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। आईपीएल 2019 के लिए।


Shikhar Dhawan Domestic Career



दिल्ली में अपने क्रिकेट क्लब के लिए U15 टूर्नामेंट में जबरदस्त रन बनाने के बाद, धवन ने 2000 में विजय हजारे ट्रॉफी में दिल्ली की U16 टीम के लिए खेलना शुरू किया और अपनी टीम के साथ एक सत्र के बाद, उन्होंने उसी ट्रॉफी के फाइनल में उनका नेतृत्व किया टूर्नामेंट का सर्वोच्च स्कोरर होने के नाते। यह वही प्रदर्शन था जिसने उसे उत्तरी क्षेत्र U16 टीम और दिल्ली U19 टीम के साथ एक स्थान अर्जित किया।

हालांकि वह अच्छे प्रदर्शन के दौर से गुजर रहे थे, लेकिन उनके करियर के सबसे अच्छे क्षणों में से एक बांग्लादेश में U19 विश्व कप में आया था, जहां उन्होंने तीन टन और अर्धशतक के साथ 505 रन बनाए। फिर भी, वह इस तथ्य के कारण भारतीय सीनियर टीम में जगह नहीं बना पाए कि वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर पहले से ही ओपनिंग स्लॉट में शानदार बंदूकें ले रहे थे। धवन ने 2004 की रणजी ट्रॉफी में आंध्र टीम के खिलाफ दिल्ली की टीम के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और उन्होंने बाद के वर्ष में जम्मू-कश्मीर की टीम के खिलाफ सूची ए क्रिकेट में पदार्पण किया। भले ही उनका करियर बहुत अधिक ऊँचाइयों और चढ़ावों से गुज़र रहा था, फिर भी उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा और यही एक कारण था जिसने दिल्ली को 2007 के रणजी ट्रॉफी चैंपियन के रूप में बनाया।

यहां तक कि जब वह 2010 में घरेलू सीज़न में अपने नाम का प्रदर्शन नहीं कर पाए, तो उन्होंने 2012 के सीज़न में शानदार प्रदर्शन के साथ वापसी की, जबकि एक शतक ने दिल्ली के कप्तान को इंग्लिश टीम के खिलाफ बनाया।


Shikhar Dhawan Achievements


1. धवन आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में लगातार दो गोल्डन बैट पुरस्कार जीतने वाले ग्रह के एकमात्र खिलाड़ी के रूप में खड़े हैं।
2.ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले मैच में धवन का 183 का पहला टेस्ट शतक सबसे तेज था और उन्होंने दूसरे भारतीय खिलाड़ी गुंडप्पा विश्वनाथ द्वारा निर्धारित पिछले रिकॉर्ड में सुधार किया।
3. वर्ष 2017 में, उन्हें वर्ष के CEAT अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में चुना गया।
4. U19 विश्व कप में धवन के 505 रन अभी भी उसी टूर्नामेंट में किसी भी खिलाड़ी द्वारा उच्चतम स्कोर के रूप में खड़े हैं।


Unknown Facts about Shikhar


1.भारतीय टीम के लिए स्लिप में खड़े होने के कारण धवन को बॉलीवुड की मिमिक्री के लिए "गब्बर" के नाम से जाना जाता है।
2.धवन ने शुरू में क्लब स्तर पर अपने करियर की शुरुआत दिल्ली में सॉनेट क्लब के लिए खेलते हुए एक विकेटकीपर के रूप में की थी।
3. अब तक, धवन चार आईपीएल टीमों जैसे दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और डेक्कन चार्जर्स के लिए खेल चुके हैं।
4. धवन ऑफ-स्पिन गेंदबाजी करते थे, लेकिन जब से उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में एक संदिग्ध कार्रवाई के लिए रिपोर्ट किया गया था, उन्होंने अपने करियर में फिर कभी गेंदबाजी नहीं की।


Shikhar Dhawan Controversies



शिखर धवन हमेशा से ही ऐसे शख्स रहे हैं, जिन्होंने खुद को कभी किसी विवाद के बीच नहीं पाया, लेकिन अपनी निजी जिंदगी में केवल एक बार जब उन्होंने एंग्लो इंडियन आयशा मुखर्जी से शादी की, तो उन्हें क्रिकेटप्रेमियों और उनके रिश्तेदार से बहुत गर्मी का सामना करना पड़ा । उनके परिवार के सभी लोगों ने तर्क दिया कि आयशा तलाकशुदा थी और अपनी पिछली शादी से दो बेटियों को भी अपने साथ रखती थी। इसके अलावा, यह उद्धृत किया गया कि वह धवन से 10 साल बड़ी है और धवन को शादी करने के बाद भारतीय नागरिकता छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है।

फिर भी, यह उसकी माँ थी जो एक ही प्रक्रिया के दौरान उसके साथ रही और तमाम विवादों और परेशानियों के बीच, आखिरकार उसने 2012 में आयशा से शादी कर ली।


Shikhar Dhawan Social Media


Tweets by SDhawan25


Shikhar Dhawan Net Worth



धवन के पास कई प्रायोजन और व्यावसायिक उद्यम हैं। हालाँकि यह विराट कोहली और एम एस धोनी की पसंद के समान नहीं है, लेकिन यह आंकड़े आपकी आँखों में एक चमक भर देंगे। तो आगे की हलचल के बिना, हम शिखर धवन के नेट वर्थ पर एक नज़र डालते हैं। यह पता लगाने के लिए, हमने उनके वेतन, बेचान, बोनस और संपत्ति को ध्यान में रखा है।

दिल्ली के इस स्टाइलिश बल्लेबाज की कुल संपत्ति 5.2 करोड़ रुपये है। हाल ही में, एक भारतीय आधारित ब्रांड एलिक स्पोर्ट्स ने उन्हें अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया। शिखर धवन की कुल संपत्ति में, वह भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए खेलों के सभी प्रारूपों में एक विशाल राशि कमाते हैं। उन्हें टेस्ट मैच के लिए BCCI से 5,00,000 रुपये, जबकि ODI के लिए 3,00,000 रुपये और T20I के लिए 2,00,000 रुपये मिलते हैं। इसके अलावा, उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद से 4 करोड़ रुपये की फीस मिलती है। इसके अलावा, उन्हें अपने मताधिकार से 1 करोड़ रुपये की वार्षिक अनुरक्षक फीस मिलती है।

शिखर धवन अभी भी भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं और बीसीसीआई अनुबंध के ग्रेड बी के तहत आते हैं। इसके अलावा, शिखर धवन की कुल संपत्ति लगभग $ 11 मिलियन है और इसमें क्रिकेट, आईपीएल और अन्य स्रोतों से उनकी आय शामिल है।

जहां तक ​​उनके पास मौजूद कारों की संख्या का सवाल है, तो उन्हें वर्तमान में बीएमडब्ल्यू, बेंज, रोल्स रॉयस और जगुआर मिल गए हैं और इन कारों की कुल संपत्ति 9 करोड़ रुपये है। शिखर धवन वर्तमान में दिल्ली में रहते हैं और उन्होंने 2014 में उसी क्षेत्र में घर खरीदा था, जिसकी उस समय कीमत 12.8 करोड़ थी। सभी क्रिकेट आय और अन्य निवेशों के अलावा, धवन को उनकी आय का एक बड़ा हिस्सा सभी व्यावसायिक विज्ञापनों से प्राप्त होता है, जो वह साल भर में करते हैं। उन्होंने जिन कुछ प्रमुख ब्रांडों का समर्थन किया है उनमें बर्जर पेंट, पेप्सी, अल्ट्राटेक सीमेंट, अलिसिस स्पोर्ट्स, रामसन परफ्यूम, डोन होम्स, कैनर बैंक, एलाइड ब्लोअर, बिग बाजार और नेरोलैक शामिल हैं।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top