Virat Kohli Biography

Anonymous
0

Virat Kohli


Full Name : Virat Kohli

Nickname : King Kohli ,Chiko

Father Name : Prem Kohli

Mother Name : Saroj Kohli

Date of Birth : June 05,1988

Age :      32

Profession : Cricketer (Batsman)

School : Saviour Convent Secondary School

Birth Place : Delhi, India

Nationality : Indian

Hobbies : Workout, Dancing,  Travelling

Martial Status : Married

Height :  175cm ,1.75m ,5"9"

Weight: 69 kg,165bytes

Eye color : Dark Brown

Siblings:1 (Brother), 1 (Sister)

 

 



Virat Kohli 's Biography


भारतीय क्रिकेट का चेहरा, विराट कोहली आसानी से वर्तमान युग के सर्वश्रेष्ठ सीमित बल्लेबाज हैं। जो कड़ी मेहनत और अनुशासन के साथ अपना जीवन चलाता है, विराट कोहली के करियर में काफी बदलाव आया है, चाहे वह उनकी फिटनेस हो और मैदान पर उनका प्रदर्शन।

एक युवा कौतुक के रूप में अपना करियर शुरू किया, विराट कोहली ने अपने करियर में भारी प्रगति की और खुद को विश्व क्रिकेट में एक घटना के रूप में स्थापित किया। कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक 248 वन-डे और 86 टेस्ट खेले हैं, जिनमें क्रमशः 11,867 रन और 7240 रन बनाए हैं।

31 साल की उम्र में, इंडियन स्किपर के पास निश्चित रूप से बहुत साल बाकी हैं और वह इसका पूरा उपयोग करेगा। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड उनके करियर में कितने टूट पाएंगे और आईसीसी ट्रॉफी अपने कप्तानी करियर में कितने उठा पाएंगे।


Virat Kohli Personal Information




विराट कोहली की जन्म तिथि: विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता, प्रेम कोहली, एक आपराधिक वकील के रूप में काम करते थे, जबकि उनकी माँ सरोज कोहली एक गृहिणी हैं।

विराट कोहली की आयु: विराट कोहली वर्तमान में 31 वर्ष के हैं। वह इस नवंबर को 32 साल के हो जाएंगे।

विराट कोहली का कद: 5 फीट 9 इंच पर खड़ा, विराट कोहली विश्व क्रिकेट के सबसे फिट एथलीटों में से एक है। एक बार एक गोल-मटोल आदमी होने के नाते, विराट कोहली ने अपने फिटनेस स्तरों में एक बड़ा परिवर्तन किया है जिसे अब देश के सबसे फिट क्रिकेटरों में गिना जाता है।

विराट कोहली का जन्मदिन: विराट कोहली अपना जन्मदिन 05 नवंबर को मनाते हैं


Virat Kohli Family Information


विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था। उनके पिता, प्रेम कोहली, एक आपराधिक वकील के रूप में काम करते थे और उनकी माँ, सरोज कोहली एक गृहिणी हैं। उनका एक बड़ा भाई, विकास और एक बड़ी बहन, भावना है।

विराट कोहली ने 11 दिसंबर 2017 को अनुष्का शर्मा के साथ शादी के बंधन में बंध गए।

उनके निजी जीवन और अनुष्का शर्मा के साथ उनकी प्रेम कहानी के बारे में अधिक जानने के लिए।


Virat Kohli Career Stats



घरेलू करियर: विराट कोहली अपने जूनियर स्तर के क्रिकेट दिनों से रनों पर ढेर हो रहे हैं। उन्होंने अंडर -15 स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। विराट कोहली 2004-05 विजय मर्चेंट ट्रॉफी में 7 मैचों में 84.11 के औसत से 757 रन बनाने वाले सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। नवंबर 2006 में, विराट कोहली ने तमिलनाडु के खिलाफ खेलते हुए दिल्ली के लिए अपना रणजी डेब्यू किया। विराट कोहली उस समय सिर्फ 18 साल के थे।

अंतर्राष्ट्रीय कैरियर: 2008 अंडर -19 विश्व कप खिताब ने सभी मोर्चों पर विराट कोहली के लिए दरवाजे खोल दिए। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनका पहला कदम श्रीलंकाई दौरे 2008 के दौरान था। महज 19 साल की उम्र में, विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए पदार्पण किया। दोनों सलामी बल्लेबाजों की अनुपस्थिति में, विराट कोहली को बल्लेबाजी को खोलने का काम दिया गया। श्रृंखला के चौथे मैच में, उन्होंने अपना पहला अर्धशतक लगाया। उनकी पहली अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला में उनके स्कोर पढ़े: 19, 37, 25, और 31।

अपने घरेलू क्रिकेट के दिनों से लेकर विराट कोहली के विश्व क्रिकेट में स्टार बनने तक के सफर के बारे में जानने के लिए


Virat Kohli's Awards



1. विराट कोहली को 2017 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
2. विराट कोहली को 2019 में विजडन क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर में सूचीबद्ध किया गया था।
3. विराट कोहली 2017, 2018 और 2019 में लगातार तीन साल तक वर्ल्ड में विजडन लीडिंग क्रिकेटर रहे।
4. विराट कोहली ने 2013 में अर्जुन पुरस्कार जीता।
5. विराट कोहली 2012 में ICC ODI खिलाड़ी बने।
6. विराट कोहली को 2018 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
7. 2017 में, वह वर्ष के सीएनएन-आईबीएन भारतीय थे।
8. वर्ष 2012 में, उन्हें पसंदीदा खिलाड़ी के लिए पीपुल्स च्वाइस अवार्ड से सम्मानित किया गया।
9. विराट कोहली ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतने वाले इतिहास के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो ICC मेन टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और ICC ODI प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड 2018 के बाद असाधारण पुरस्कार प्राप्त करते हैं।
10. विराट कोहली को 2017 में पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।


Virat Kohli Net Worth



1. विराट कोहली वर्तमान में भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले भारतीय एथलीट हैं जिनकी कुल संपत्ति लगभग 900 करोड़ है।
2. उनकी निवल संपत्ति में बीसीसीआई और आरसीबी द्वारा भुगतान किया गया वेतन शामिल है। वह ब्रांड एंडोर्समेंट्स और बिजनेस वेंचर्स के माध्यम से आय का एक बड़ा हिस्सा कमाता है।
3. विराट एक बड़ा फुटबॉल प्रेमी है और यही कारण था कि उसने 2014 में ISL टीम FC GOA को खरीदा था।
4. कोहली लंदन में "स्पोर्ट कोनो" नाम से एक ब्रांड एंबेसडर और एक सोशल नेटवर्किंग उद्यम के प्रमुख हितधारक बन गए।
5. वे प्रमुख खेलों और आकस्मिक पहनने के ब्रांड WROGN के ब्रांड एंबेसडर भी हैं, जिसे उन्होंने USPL के सहयोग से लॉन्च किया है।
6. 2015 में, विराट कोहली ने प्रसिद्ध आईपीटीएल लीग में संयुक्त अरब अमीरात शाही मताधिकार के सह-स्वामित्व को भी खरीदा।
7. वर्तमान में वे भारत और दुनिया भर में जिम और फिटनेस सेंटरों की प्रसिद्ध श्रृंखला "चिसेल" के नाम से हैं।


Virat Kohli's IPL Career



विराट कोहली ने आईपीएल के उद्घाटन संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अपनी शुरुआत की। निचले मध्य क्रम में खेलते हुए, विराट ने 12 मैचों में 15 की औसत से 15 की औसत से 165 रन बनाए। विराट कोहली ने हालांकि अगले सत्र में बेहतर प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने 22.36 की औसत से 246 रन बनाए।

कुल मिलाकर, उन्होंने अपने आईपीएल करियर में अब तक 177 मैच खेले हैं, जिसमें 37.84 के औसत और 131.61 के स्ट्राइक रेट से 5412 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने करियर में पांच शतक और 36 अर्धशतक लगाए हैं।


Virat Kohli's Controversies



1. एक व्यक्ति जो अपनी आस्तीन पर दिल से खेलता है, विराट कोहली अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में बहुत सारे विवादों से घिरा हुआ है। यहां उनमें से कुछ हैं।
2. भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान, भीड़ को बीच की उंगली दिखाने का उनका इशारा विवादों के काले बादलों में आ गया।
3. दिल्ली में एक आईपीएल खेल के दौरान, उन्होंने अपनी बॉक्स अनुष्का शर्मा से दर्शकों के बॉक्स में मिलते हुए बीसीसीआई की आचार संहिता को तोड़ दिया।
4. एक ऐसे समय में जब वह 2015 में अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक पहलुओं में किसी न किसी पैच से गुज़र रहे थे, उन्होंने अनुष्का शर्मा के साथ कोहली के संबंधों पर अपने विवादित लेख के लिए एक भारतीय पत्रकार को गाली दी।


Virat Kohli's Social Media


विराट कोहली सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं और अपने सोशल मीडिया हैंडल पर नियमित अपडेट के साथ अपने प्रशंसकों को अपडेट करते रहते हैं। विराट कोहली इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं और असल में दुनिया में सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले क्रिकेटर हैं।

उनके सोशल मीडिया अनुयायियों और उनके सबसे वायरल सोशल मीडिया पोस्ट के बारे में जानने के लिए।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
To Top