Best 25 Low Investment Business Ideas In Hindi 2020

Anonymous
1

 

Best 25 Low Investment Business Ideas In Hindi 2020


Best 25 Low Investment Business Ideas In Hindi

Low Investment Business Ideas In Hindi

Hloo दोस्तों, आज के समय में हर व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरु करना चाहता है। लेकिन उसके सामने नॉलेज की कमी और पैसो को कमी ये दो Problem होती है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रहे है तो यकीन मानिये आज का ये Artical आपके लिये बहुत ही काम का है। क्योकि आज के इस Post मैं आपको उन Low Investment Business Ideas की List देने वाला हूँ जिन्हें आप Low Investment के साथ शुरू कर सकते है।

अगर आप वाकई में अपनी जिंदगी में कुछ करना चाहते है तो आप इन Low Investment Business Ideas से शुरू कर सकते है। हो सकता है की ये Low Investment Business Ideas आपको बड़े Business के लिए सही ना लग रहे हो। लेकिन आप हमेशा याद रखे की हर बड़ी चीज की शुरुवात छोटे रुप में ही होती है। इन Low Investment Business Ideas की खास बात ये है की इसे Students, Young People और Housewives या दूसरा कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है।

Low Investment Business Ideas In Hindi


तो चलिए जानते है वो कौनसे Low Investment Business Ideas जिसे आप कम पूंजी में शुरू कर सकते है।

1) फिटनेस क्लब (Health Club)

आपको तो पता ही होगा की जिन्दगी में Healthy और Fit होना अपने आप में एक अचीवमेंट है। हर कोई व्यक्ति आज के समय में Fit रहना चाहता है। इसीसे आप अपना बिज़नेस भी बना सकते है। आप Yoga Classes, Karate Classes, Fitness Club जैसे Clubs खोल कर अपना Business शुरू कर सकते है। अगर आपके पास अच्छी जगह है जहाँ पर 20 से 50 Fitness Activity कर सके तो आप Fitness Club शुरू कर सकते है। लेकिन इसमें आपको Expert बनने के लिये कोई अच्छा सा Course करना पड सकता है।

अगर आपके पास अच्छी जगह नहीं है तो आप किराए पर कोई जगह ले सकते है। जिसके बाद आप बहुत ही Low Investment के साथ अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते है। और आप एक अच्छी खासी Monthly Income Generate कर सकते है।


2) ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour Business)

अगर आप महिला है तो आप 2 या 3 महीने का Beautician Course करके एक अच्छा Beauty Parlour खोल सकती हैं। ये Low Investment Business Ideas बहुत ही कम बजट के साथ शुरु किये जाने वाला Business है, जिसे आप अपने घर पर भी खोल सकती है। सिर्फ आपको Makeup Sense होनी चाहिये और फिर आपका Business चल पड़ेगा। अगर आप थोड़ी मेहनत करती है और कुछ नया क्रिएटिव तरीके से आगे बढती है। तो आप बहुत ही आसानी से इस Business से महीने के 20 से 40 हजार या इससे भी ज्यादा कमा सकती है।

3) प्रशिक्षक (Trainer)


आप एक Trainer बनकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिये आपको बहुत ही कम पैसे की आवश्यकता पड़ती है। आप जिस क्षेत्र में अच्छे है या जिस विषय में आपकी पकड़ मजबूत है। आप उसी नॉलेज को दूसरो को सिखा सकते है। कुछ समय बाद सीखने वालों की संख्या बढ़ जाये तो आप कुछ और Trainers को अपने साथ जोड़ सकते हैं।


4) इंटीरियर डेकोरेटर (Interior Decorator)

हर कोई चाहता है कि हमारा घर सुन्दर दिखे, जिससे घर में आने वाले लोगों पर उसका अच्छा Impression पड़े। इसके लिये बहुत बार लोग Interior Decorators को Hire करते हैं। आप भी Interior Decorator का Business शुरु करके ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं। बदले में आपको अच्छी Income भी मिलती है।

5) इलेक्ट्रॉनिक स्टोर ( Electronic Store)

आपको को तो पता ही होगा की आजकल Fridges, TVs, Kitchen Appliances की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गयी है। अगर आप एक Electronic Store खोलते है तो आप आसानी से अच्छी आमदनी कमा सकता है। शुरवात में आप दुसरो की दुकानों के मुकाबले में अपना मार्जिन कम रखते हुये थोड़ी कम कीमत पर माल बेच सकते है। जब आपकी मार्केट में एक अच्छी खासी पहचान और कस्टमर बन जाये उसके बाद आप रेट को Reset कर सकते है।


6) मोमबत्ती बनाना ( Candle Making)

Candle Making Business एक बहुत ही अच्छा Business है। Market में मोमबत्ती की बहुत ही ज्यादा Demand रहती है और इसकी Demand बिजली से सम्बंधित नहीं बल्कि Decoration के लिये भी होती है। आजकल बड़ी – बड़ी Party, Festival, Weddings इत्यादि में Candle Decoration किया जाता है।

मोमबत्ती बनाना आप इंटरनेट से सिख सकते है। और अगर आप अच्छी से अच्छी Candle Making करते है, तो आपका Business बहुत आगे भी जा सकता है। Candle Making Business शुरू करने के लिये आपका Budget 10,000 रुपए से ज्यादा होना चाहिये और अगर आप इसे तेजी से Grow करना चाहते है तो कुछ Workers को भी काम पर रख सकते है।


7) अगरबत्ती का बिज़नेस ( Incense Stick Business)

अगर आप Low Investment में Business शुरू करना के बारे में सोच रहे है तो अगरबत्ती का बिज़नेस काफी अच्छा Option है। अगरबत्ती एक ऐसा Product है जो ज्यादातर सभी लोग उपयोग करते है। अगर आपको अगरबत्ती बनाना नहीं आता है तो आप Internet पर देख कर सीख सकते है। अगरबत्ती के Business में आपको बहुत ही कम Invest पर अच्छा Profit मिल जाएगा।

8) नृत्य कक्षाएं (Dance Classes)

अगर आपको अच्छा Dance करना आता है तो आप एक Dance Class खोल सकते है। Dance Classes में आप एक Dance Teacher बनकर अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिये आप अपने घर में ही Class खोल सकते है, साथ ही इस Business में आपको अधिक Investment की आवश्यकता भी नहीं है। इस Business में अगर आप अपने एक Student से 500 से 600 रुपए भी लेते है, तो आप महीने में अच्छे पैसे कमा सकते है।

9) पौधों की दुकान ( Plant Shop)

पेड़-पौधो.के प्रति बढ़ती जागरूकता के कारण सभी लोग अपने-अपने Yard में पौधे लगा रहे है। ऐसे में अगर आप एक Plant Shop खोलते है तो आप अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए बस आपको केवल Plants खरीदने है। इसे आप अपने घर में शुरू कर सकते है, अगर आपके पास घर में जगह न हो तो आप एक Shop भी Hire कर सकते है। आप Low Investment में इस Business को Start कर सकते है और चाहे तो पौधों की Home Delivery करके अधिक पैसा कमा सकते है।


10) पार्किंग (Parking)

अगर आपके पास एक अच्छी सी खाली जगह है, तो आप Parking Business आसानी से कर सकते है। जो लोग Market पर जाने के लिये अपने Personal Vehicle का Use करते है, उन्हें Parking की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कार Parking का Business Start करते है और एक Customer से 40-50 रुपए भी लेते है तो आप दिन में अच्छी Earning कर सकते है।

11) जानवरों के भोजन की दुकान (Pets Food Store)

बहुतसे लोग अपने घरों में पालतू जानवरों को रखते है, इसलिये पालतू जानवरों के खाने के पदार्थों की अधिक मांग होती है। ऐसे में आप Pets Food Shop खोल सकते है, और अच्छी Earning कर सकते है। आप एक Pets Food Store अपने घर में भी खोल सकते है। इसके लिये आपको बहुत कम पैसे लगाने पड़ेंगे। अगर आप एक Pets Food Store खोलना चाहते है तो एक ऐसे क्षेत्र में खोलें जहां पर दूर दूर तक कोई Pets Food Shop ना हो।

12) जनरल स्टोर (General Store)

हरदिन प्रयोग में आने वाली वस्तुओं का एक General Store खोलना भी बहुत बढ़िया Business हो सकता है। इसमें आप Shampoos, Beauty, Grocery, Soaps, Products, Stationary इत्यादि वस्तु रख सकते हैं। इस Business को आप 25 से 40 हजार की पूंजी के साथ शुरु कर सकते है और धीरे-धीरे आगे बढ़ा सकते है। इस व्यवसाय को पुरुषों के साथ महिलायें भी कर सकती हैं। आप इसमें Easy Day Club का Example ले सकते है जिन्होंने पुरे देश में छोटे छोटे Store खोल रखे है और ये काफी तेजी से Grow कर रहे है।

13) फ्रीलांसर (Professional Freelancer)

क्या आपको यह पता है कि बहुतसे लोग Freelancers के रुप में और साथ में Freelancing Agencies खोलकर बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं। अगर आपके अन्दर Web Designing, Software Development, Content Writing, Photo Editing, Translation जैसा या अन्य कोई Talent हैं तो आप आसानी से Professional Freelancer बनकर अपना Business शुरू कर सकते हैं।


14) बेकरी (Bakery Business)

Bakery भी एक बहुत ही अच्छा Business है। इसको शुरु करने में बहुत ज्यादा Investment करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप Biscuits, Bread, Tosts बनाकर या होलसेलर से खरीद कर Market में Deliver कर सकते हैं। साथ ही आप अपने Products की Home Delivery भी कर सकते हैं। ज्यादातर व्यक्ति को सुबह Bread या Tost की जरुरत होती है। ऐसे में अगर आप अपने Workers को किसी तय एरिये में भेज कर इसकी डिलीवरी करवाते है तो Sell ज्यादा हो सकती।

15) होम कैंटीन (Home Canteen)

जिस तेजी से जनसँख्या बढ़ रही है उसी तरह से काम भी बढ़ रहा है और उसी तेजी से Office भी बढ़ रहे हैं। इसी बिच Office Staff को समय नहीं मिलता कि वो Lunch करने अपने घर या Hotel में जा सकें। आप Home Canteen खोल कर उनके लिये उनके Office तक खाना पहुंचा सकते हैं। इसमे Customer खोजने की आपको जरुरत नहीं होती है। ये काम आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और इसमें आमदनी भी बहुत ज्यादा है।

16) रियल एस्टेट एजेंट (Real Estate Agent)

आजकल हर व्यक्ति अपने लिए खुद का घर खरीदना चाहता है या एक Plot लेकर उसपर अपना घर बनाना चाहता है। ऐसे में आप Real Estate Agency खोलकर दोनों ही कामों में उनकी मदद कर सकते हैं। उसके बदले में Property की कीमत का 1-2% कमीशन आप ले सकते हैं। बस आपको करना ये है की आपको सभी प्रकार की Property और Plot की Details निकाल कर जमा करनी है। और सभी Property Owners से सम्पर्क बनाये रखना है जो अपनी Property बेचने में Interested है।

इसके बाद आपको Customer खोजने है जो उस Property को खरीदना चाहता हो। इसके लिये आप किराये पर एक Office खोलना होगा और अपने Card बनाकर रख सकते है। Future Prospects के हिसाब से Real Estate Agent बिजनेस सबसे ज्यादा फायदेमंद Businesses में से एक है।

17) अनुवाद सेवा (Translation Service)

अगर आप Low Investment Business Ideas के द्वारा पैसा कमाना चाहते है, तो Internet पर बहुतसी ऐसी Website है जो केवल Language Translation के लिये चलती है। ऐसी Websites अनेक लोगो को इस Work के लिये Invite करती है की लोग उनकी Site पर आये और Translation Work करे। इस काम के लिये अनेक Companies एक शब्द का Translation करने के लिये 10 पैसे से 2 रुपए प्रति Words के देती है। ये Earning रेट आपके काम के अनुभव के आधार पर तय होती है।

Translation Service काम को करने के लिये आपको Internet पर केवल ऐसी Sites को ढूंढ़ना है जो Language Translation पे चलती है। आपको इन Website पर जाकर अपनी Id बनानी है और उससे पैसे कमाने है। हम यहां पर आपको कुछ ऐसी Websites के Link दे रहे है, जिस पर जाकर Translation Service का काम कर सकते है।


18) आभासी सहायक (Virtual Assistant)

Virtual Assistant वो होता है जो किसी Company का Schedule Plan तैयार करता है। लगभग सभी प्रकार की Busy Companis को एक Virtual Assistant की आवश्यकता होती है। अगर आप इस काम को करने के लिये इच्छुक है, तो आप एक Virtual Assistant बन सकते है। इस काम को करने के लिये आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप अपने घर में बैठे ही Computer पर इस काम का Management सकते है। इसके लिये आपको बस उन Company में Apply करना होगा जो Services खोज रही है।

19) मोबाइल शॉप (Mobile Shop Business)

आपको तो पता ही होगा की पूरी दुनिया में Mobile का इस्तेमाल बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। और इससे Mobile Phone के Market का पता चलता है। ऐसे में एक Mobile Shop खोलना बहुत ही फायदे का सौदा हो सकता है। एक छोटी सी दूकान से आप इसकी शुरुवात कर सकते है।


20) सोशल मीडिया सर्विस (Social Media Service)

Internet का इसतेमाल सबसे ज्यादा Social Media के इस्तेमाल के लिये ही किया जाता है। आज की समय में Social Media का सबसे ज्यादा प्रभाव है और ये बहुत से लोगो की जिन्दगी बदल रहा है। अपने Business की Marketing करने के लिये Social Media का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप लोगो के इस Social Sites का काम सभालकर कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। इस Business को करने के लिये आपके पास Computer और Social Media का थोड़ासा Knowledge होना चाहिये।

21) लैपटॉप रिपेयरिंग (Computer Repairing)

अगर आपको Computer को Repair करना आता है तो ये आपके लिये एक Best Business साबित हो सकता है। अगर आपको Computer Repairing नहीं आता है तो कोई बात नहीं है। क्योकि आजकल कई Government और Private Institutes Computer और Laptop Repairing का Course संचालित करते हैं। ये कोर्स तीन महीने का होता है जिसमे आप आसानी से Computer Repairing सिख कर एक Computer Repairing Shop खोल सकते हैं।


22) ब्लॉगिंग (Start Your Blog)

अगर आपके पास किसी फिल्ड में अच्छा Knowledge है और आपको लगता है की लोगो को इसकी बहुत ज्यादा जरुरत है। तो आप उस Topic पर अपना Blog शुरु कर सकते है। आप केवल 2 से 3 हजार में ही अपनी Website बना सकते है और बहुत कम समय में ही आसानी से उसी Blog से $ 1,000 डॉलर तक कमा सकते है। एक Blogger होने के कारन मुझे इसके बारे में जानकारी है की ये कैसे काम करता है। मैंने बहुतसी ऐसी Websites को देखा है जो केवल 1 साल पहले शुरू हुई थी और उनकी कमाई लाखो तकपहुँच चुकी है।

इसके लिये आपको अपने Creative Mind का इस्तेमाल करके कुछ अलग और बेहतर करना होगा। आप इसे कुछ घंटो का समय देकर केवल Part-Time भी कर सकते है। बस आपको इसमे कुछ समय और अपना दिमाग लगाना होगा। आप Google पर Search करके काफी अच्छे Topic के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है या फिर मैंने Blog से संबंधित कुछ Post लिखी है आप उन्हें भी पढ़ सकते है।


    23) सोलर बिज़नेस ( Solar Business)

    जैसे-जैसे पूरी दुनिया में Energy की Demand बढ़ रही है वैसे वैसे Solar Business Source भी बढ़ रहे है। ऐसे में Solar Filed में बहुतसे Business ने काफी अच्छी प्रगति की है और आप भी उसका हिस्सा बनकर बहुत ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। आप भारत की Top Company Loomsolar के साथ जुड़कर सिर्फ 1 हजार के Investment में महीने के 20 हजार से 1 लाख रुपये की इनकम कर सकते है। अधिक जानकारी के लिये आप Loomsolar.com पर जाकर Register कर सकते है।

    low investment business ideas

    24) किराना की दुकान (Grocery Shop)

    किराना की दुकान हमेशा से ही एक अच्छे Small Business Ideas में गिना जाता रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसके लिये आपको किसी Special Talent की जरुरत नहीं होती है। जिस क्षेत्र में किराना की दुकान कम है वहाँ दुकान लगाना एक अच्छा विकल्प है। क्योकि वहाँ Competition ना होने के कारण आपके Business के Successful होने के Chances काफी बढ़ जाते है।


    25) नाश्ते की दूकान (Breakfast Corner Shop)

    नाश्ते की दूकान आजकल एक बहुत ही ज्यादा High Profit Business है, जो बहुत ज्यादा चर्चित हो रहा है। इस भागदौड़ की जिंदगी में बहुत से लोग अपने गाँव से बाहर रहते है और Job करते है। जिसकी वजह से वो खाना भी बाहर खाते है और बहुतसे लोग ऐसे भी है जो देरी होने की वजह से घर से Breakfast करके नहीं निकलते है। ऐसे में अगर आप ये Business शुरू करते है तो आपका Business बहुत आसानी से चल पड़ेगा। लेकिन इसमें सबसे जरुरी चीज यह है की आपके खाने की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिये। जिससे ग्राहक आपसे Long-term Period के लिए जुड़े रहे।

    आखिर में :-

    तो दोस्तों आज के इस Artical में हमने Best 25 Low Investment Business Ideas In Hindi के बारे में जानकारी ली है। आप इन Low Investment Business Ideas में से कोई भी एक Business Start करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। अगर आपको इन Business में से किसी भी Business की पूरी जानकारी लेनी है तो आप Google पर इसके बारे में जान सकते है।

    आशा करता हु दोस्तों की आपको आज की हमारी ये Post Best 25 Low Investment Business Ideas In Hindi पसंद आयी होगी। अगर हो सके तो इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे। जिससे उन्हें भी इन Low Investment Business Ideas के बारे में पता चले। अगर आपके पास भी कोई Low Investment Business Ideas है तो आप हमें जरुर बताये जिससे की हमारे User को भी इसके बारे में पता चले।

    Post a Comment

    1 Comments
    Post a Comment
    '; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
    To Top